May 19, 2024, 2:10 pm

नोएडा की सबसे बड़ी सोसाइटी में शुरु हो रहा सिंगल टू मल्टी प्वाइंट कनेक्शन, रंग लाई रेजिडेंट्स की मुहिम

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 11, 2023

नोएडा की सबसे बड़ी सोसाइटी में शुरु हो रहा सिंगल टू मल्टी प्वाइंट कनेक्शन, रंग लाई रेजिडेंट्स की मुहिम

सिंगल पॉइंट टू मल्टीपाइंट कनेक्शंस के लिए योगी राज में तैयारियां जोर-शोर पर है. कई सोसाइटीज में सिंगल प्वाइंट को मल्टीपार्ट में कन्वर्ट कर दिया गया है वहीं कई ऐसे सोसाइटीज भी हैं जहां अभी भी यह काम या तो जारी है या फिर होने वाला है। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PVVNL) ने अपनी तरफ से इस काम को गति देते हुए नोएडा की सबसे बड़ी सोसाइटी में शुमार सेक्टर 74 की कैप्टन सोसाइटीज में भी अब सिंगल पॉइंट टू मल्टीप्लाई कनेक्शन किया जाने वाला है।

क्या है पूरा मामला ?

नोएडा के सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी में सिंगल पॉइंट से मल्टीपाइंट कनेक्शंस का रास्ता साफ हो गया है। इस मामले में रेजिडेंट की मुहिम रंग लाई है और शुक्रवार 12 मई से इस काम का श्री गणेश हो रहा है। यानी 7x के सबसे बड़े सोसाइटी केपटाउन में अब बिजली के लिए सिंगल प्वाइंट को हटाकर के मल्टीपाइंट कनेक्शन होने जा रहा है।

रेजिडेंट्स की मुहिम का असर

सोसाइटी के ही रहने वाले विनोद कुमार गुप्ता ने इस बारे में जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की थी। इस शिकायत के जवाब में अधीक्षण अभियंता की तरफ से साफ किया गया था कि सोसाइटी में जल्दी ही मल्टीपाइंट कनेक्शन का काम पूरा कर लिया जाएगा। पहले पीवीवीएनएल (Paschimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited) की ओर से यह कहा जाता था चुंकि मामला कोर्ट में है ऐसे में वह सिंगल प्वाइंट को मल्टीपाइंट में कन्वर्ट करने में परेशानी आ रही है। लेकिन अब रेजिडेंट्स की मुहिम रंग लाई और सोसाइटी में एक नई और बड़ी शुरुआत होने जा रही है।

PVVNL ने क्या कहा

इस बारे में https://gulynews.com से बात करते हुए अधिशासी अभियंता शिवम त्रिपाठी ने बताया कि केपटाउन सोसाइटी में 12 मई से सिंगल प्वाइंट को मल्टीपाइंट में कन्वर्ट करने का काम शुरू किया जाएगा और इस काम में करीब 20 से 25 दिन का समय लग सकता है। बता दें कि इसके पहले केपटाउन के पड़ोस की सोसाइटी ग्रैंड अजनारा में पहले ही इस पर काम जारी है। पीवीवीएनएल के इस फैसले के बाद सोसाइटी में उत्साह का माहौल है। रेजिडेंट्स बेहद खुश हैं और उन्हें लग रहा है उन्हें जल्दी ही बिल्डर की गुलामी से आजादी मिलने वाली है। बता दें कि अब तक बिल्डर और मेंटेनेंस टीम सिंगल प्वाइंट कनेक्शंस के जरिए ही लोगों के घरों तक बिजली पहुंचा रही थी लेकिन अब इसमें व्यापक बदलाव आने वाला है ।

मल्टीपॉइंट कनेक्शन लगाने से होगा फायदा

सिंगल पॉइंट कनेक्शन में बिजली कंपनी से बिल्डर को कनेक्शन मिलता है. इसमें फ्लैट मालिकों को सात रुपये प्रति यूनिट बिजली दी जाती है. मल्टीपॉइंट कनेक्शन में एक से 150 यूनिट तक 5.50 रुपये और 300 यूनिट से ज्यादा बिजली उपयोग करने पर 6.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्ज है. मल्टीपाइंट कनेक्शन के लिए फ्लैटों में प्रीपेड मीटर लगेंगे. यानी कि जितनी बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा, उतना ही रिचार्ज हो सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.