February 6, 2023, 2:10 am

Noida top news: नोएडा में 75 सोसायटियों ने मल्टीपॉइंट कनेक्शन लेने से किया इंकार, इतनी सोसायटी हुई चिह्नित

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 23, 2022

Noida top news: नोएडा में 75 सोसायटियों ने मल्टीपॉइंट कनेक्शन लेने से किया इंकार, इतनी सोसायटी हुई चिह्नित

Noida top news: नोएडा में बिजली के मल्टीपॉइंट कनेक्शन (electrical multipoint connection) के लिए पहले चरण में 159 सोसाइटियों को चुना गया है.  इसमें छोटी-बड़ी मिलाकर 23 में लोगों के घरों में अपने बिजली के मीटर लग चुके हैं. 6 में कनेक्शन देने का काम चल रहा है. वहीं, शहर में 75 सोसायटियों ने मल्टीपॉइंट कनेक्शन लेने से इनकार कर दिया है.

इस संबंध में बुधवार को शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है. मुख्य अभियंता जेबी सिंह ने बताया कि नोएडा में शेष सोसायटियों में जल्द मल्टिपॉइंट कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके लिए सोसायटी में जाकर बिजली विभाग के अधिकारी जागरूकता अभियान चला रहे हैं.

https://gulynews.com की जानकारी के अनुसार मल्टीपॉइंट कनेक्शन योजना को लेकर पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटे (Paschimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited) के एमडी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने नोएडा-गाजियबाद के निगम अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में इस योजना को सफल बनाने के लिए प्रोग्रेस रिपोर्ट की समीक्षा की गई. साथ ही निगम अधिकारियों से कार्य योजना पर चर्चा की गई. इस दौरान एमडी ने अधिक से अधिक सोसायटियों में मल्टीपॉइंट कनेक्शन देने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सोसायटी में लोगों को इस स्कीम के लाभों की जानकारी दी जाए. बहुमंजिली इमारतों में मल्टीपॉइंट कनेक्शन के लिए जिन सोसायटियों ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है, उनकी बिजली काटने का अभियान क्रिसमस के बाद फिर चलेगा.

वहीं, जिन सोसायटियों का कनेक्शन काटा गया है उनसे महीनों पहले नोटिस भेजकर सिंगल या मल्टीपॉइंट कनेक्शन पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया था. इन सोसायटियों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया था. कनेक्शन कटने के बाद इन नौ सोसायटियों की आरडब्ल्यूए व निवासियों के बीच कैंप लगाकर सिंगल व मल्टीपॉइंट कनेक्शन में अंतर के साथ फायदे के बारे में बताया गया.

ये भी पढ़ें-

Delhi Airport: एयरपोर्ट्स पर लगेंगी स्मार्ट हाईटेक बैग एक्स-रे मशीन, अब नहीं करना होगा इंतजार

नौ सोसायटियों का काटा था कनेक्शन 

मल्टीपॉइंट कनेक्शन को लेकर नोएडा में पिछले हफ्ते नौ सोसायटियों में बिजली कनेक्शन काटा गया था. सेक्टर-121 की अजनारा गुलशन होम्स, क्लियो काउंटी, सेक्टर-70 की पैन ओएसिस, सेक्टर-78 की सिक्का कार्मिक, आदित्य अर्बन कांसा, कलरफुल एस्टेट, सेक्टर-119 की गौड़ ग्रैंड्यूर, सेक्टर-76 की स्काई टेक सहित आरजी रेजिडेंसी में कनेक्शन काटने के बाद दो घंटे बाद निवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए जोड़ दिया गया.

मल्टीपॉइंट कनेक्शन लगाने से होगा फायदा

सिंगल पॉइंट कनेक्शन में बिजली कंपनी से बिल्डर को कनेक्शन मिलता है. इसमें फ्लैट मालिकों को सात रुपये प्रति यूनिट बिजली दी जाती है. मल्टीपॉइंट कनेक्शन में एक से 150 यूनिट तक 5.50 रुपये और 300 यूनिट से ज्यादा बिजली उपयोग करने पर 6.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्ज है. मल्टीपाइंट कनेक्शन के लिए फ्लैटों में प्रीपेड मीटर लगेंगे. यानी कि जितनी बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा, उतना ही रिचार्ज हो सकेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.