February 25, 2024, 1:12 am

UPI Phone Pay Alert: पेटीएम के बाद अब फोन पे पर जारी हुआ बड़ा अलर्ट, जानें क्या है वजह…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 12, 2024

UPI Phone Pay Alert: पेटीएम के बाद अब फोन पे पर जारी हुआ बड़ा अलर्ट, जानें क्या है वजह…

UPI Phone Pay Alert: आज के समय में कैश भुगतान से UPI पेमेंट कई मायनों में बहुत सरल और सुरक्षित रहता है। इसीलिए ज्यादातर लोग यूपीआई पेमेंट को वरीयता देते हैं। लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही पेटीएम पर कार्रवाई के बाद अब फोन पे के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है की आरबीआई के द्वारा Paytm Payments Bank पर एक्शन लेने के बाद साइबर ठग बहुत ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। इसी लिए पेटीएम पर एक्शन लेने के साथ फोन पे चलाने के वालों के लिए एक अलग से अलर्ट जारी किया गया है।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार (UPI Phone Pay Alert) पेटीएम पेमेंट बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा पाबंदी का ऐलान कर दिया गया है। RBI के मुताबिक पेटीएम के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया है इसलिए यह कदम को उठाया गया है। पेटीएम की कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद कर दिया जाएगा। पेटीएम के कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयर में काफी गिरावट देखने को मिली है। लेकिन इसी बीच एक अलर्ट UPI फोन पे चलाने वालों के लिए जारी किया गया है। आईए जानते हैं क्या है वह अलर्ट।

दरअसल जब से पेटीएम पर बुरी खबर आई है। तब से साइबर ठग बहुत ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। बात यह है कि पेटीएम पर जैसे ही RBI के द्वारा एक्शन लिया गया इधर साइबर फ्रॉड भी मार्केट में अपना खेल कर रहे हैं। लोगों का चूना लगाने में तनिक देरी नहीं कर रहे हैं। इसीलिए फोन पे चलाने वालों के लिए अलर्ट को जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि साइबर ठगों ने एक नया नया रास्ता निकाला है। आपके पास एक कॉल आता है। जिस पर बताया जा रहा है कि आपका Paytm बंद होने वाला है। और आपके पेटिएम अकाउंट में जो पैसे पड़े हुए हैं वह दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए बोला जाएगा।

इसके बाद साइबर ठग आपसे फोन पे नंबर मांगता है और जैसे ही आप फोन पे का नंबर देते हैं तो आपके पास एक ओटीपी आता है। फिर आपसे ओटीपी मांगा जाता है क्योंकि आपके पेटीएम बंद है और आप पेटीएम के जरिए फोनपे में पैसे को ट्रांसफर करना चाह रहे हैं। लेकिन ऐसा करने पर आपके फोन पे अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें और इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें…

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे पर दर्दनाक हादसा, इतने लोगों की जिंदा जलकर हुई मौत…वीडियो वायरल

इस तरह के ऑनलाइन घोटाले Google Pay और Phone Pay के ग्राहकों को ध्यान में रखकर किए जाते हैं। दिल्ली के एक साइबर अपराध विशेषज्ञ पवन दुग्गल जी के द्वारा बताया गया है कि इस मालवेयर और मानव इंजीनियरिंग घोटाले में कोई व्यक्ति जानबूझकर खाते में गूगल पर या फोन पर गेटवे का उपयोग करके पैसे भेजता है।जालसाज आपकी जानकारी मिलने के बाद आपके बैंक खाते से पैसे गायब कर लेते हैं या फिर बैंक खाते को ही हैक कर लेते है। इसलिए सतर्क रहें और किसी भी प्रकार का कोई ओटीपी साझा न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.