February 25, 2024, 12:29 am

Paytm Issues: क्या Paytm को मिलेगा मुकेश अंबानी का सहारा, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने करली है तैयारी…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 6, 2024

Paytm Issues: क्या Paytm को मिलेगा मुकेश अंबानी का सहारा, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने करली है  तैयारी…

Paytm Issues: आरबीआई द्वारा ऑनलाइन दिग्गज कंपनी पेटीएम पर बैन लगाने के बाद अब खबर है की मुकेश अंबानी पेटीएम को खरीदने की तैयारी में है। सोमवार को मुकेश अंबानी की कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज शेयर 14 फीसदी उछलकर बंद हुए थे। कंपनी के स्टॉक में ये तेजी दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स के बाद देखने को मिली थी, जिसमें JioFin द्वारा पेटीएम के वॉलेट बिजनेस को खरीदने की तैयारी के बारे में बात की गई थी।

क्या है पूरा मामला

आरबीआई द्वारा बैन लगाने के बाद से पेटीएम (Paytm Issues) संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है और ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली इस फर्म को हर रोज भारी घाटा उठाना पड़ रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से बैंकिंग सर्विस पर बैन लगाने के आदेश के बाद Paytm Share में लगातार लोअर सर्किट लग रहा है। इस बीच सोमवार को ऐसी खबरे सुर्खियों में रहीं कि पेटीएम का वॉलेट बिजनेस बिकने जा रहा है और मुकेश अंबानी की नई कंपनी जियोफाइनेंशियल सर्विसेज इसे खरीदने में दिलचस्पी दिखा रही है। इस खबर का असर JioFin के शेयरों पर भी दिखा और ये 14 फीसदी तक उछल गए। लेकिन इन खबरों में कितनी सच्चाई है इस पर जियो फाइनेंस और पेटीएम दोनों की तरफ से स्पष्टीकरण जारी करते हुए तस्वीर साफ की गई है।

पेटीएम का शेयर धराशायी, JioFin Stock भागा

RBI के एक्शन के बाद पेटीएम संकट बढ़ गया है और इस बीच पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communication Ltd के शेयर रोज धराशायी होते जा रहे हैं। बीते कारोबारी दिन सोमवार को भी इसमें शेयर बाजार (Share Market) ओपन होने के साथ ही 10 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया। वहीं दूसरी ओर एशिया के सबसे रईस इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर रॉकेट की तरह भागते नजर आए। दिन भर के कारोबार के दौरान Jio Financial Services Stock ने हरे निशान पर कारोबार किया और कारोबार के अंत में ये 14 फीसदी की जोरदार उछाल के साथ 289 रुपये के लेवल पर क्लोज हुए थे।

यह भी पढ़ें…

Flower Show In Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में लीजिए मुगल गार्डन का मजा, इन तीन दिनों में बच्चों के साथ उठायें लुफ्त

हाल ही में आरबीआई ने लगाया पेटीएम पर बैन

ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज मुहैया कराने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से करारा धक्का लगा है। दरअसल, बुधवार को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पर नया कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी है। यानी अब PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है। Paytm Payment Bank में नए कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगाए जाने के साथ ही, आरबीआई (RBI) ने ये आदेश भी जारी किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और फास्टैग में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.