February 6, 2023, 3:27 am

Aadhar card: UIDAI ने सभी आधार कार्ड होल्डरों के लिए जारी की जरूरी सूचना, ऐसे आप फंस सकते हैं

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 6, 2022

Aadhar card: UIDAI ने सभी आधार कार्ड होल्डरों के लिए जारी की जरूरी सूचना, ऐसे आप फंस सकते हैं

Aadhar card: देश के सभी नागरिकों को आधार कार्ड (Aadhar card) जारी करने वाली सरकारी एजेंसी UIDAI ने सभी आधार होल्डरों के लिए एक जरूरी सूचना जारी की है. आमतौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग अपने आधार कार्ड की बिल्कुल भी केयर नहीं करते हैं और उसे जैसे-तैसे मोड़-तरोड़ कर कहीं भी रख देते हैं. इतना ही नहीं, कई लोग तो अपने आधार कार्ड के साथ कई तरह से छेड़खानी भी करते हैं. ऐसा करने से आधार कार्ड खराब हो जाता है. हालांकि, पहले खराब आधार कार्ड से भी लोगों को काम हो जाता था क्योंकि किसी भी संस्था को सिर्फ 12 अंकों वाले आधार नंबर की जरूरत होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. UIDAI ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपने आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ बिल्कुल न करें और उसे ध्यान से संभाल कर रखें.

आधार कार्ड को सुरक्षित रखना क्यों हुआ जरूरी

जैसा कि UIDAI ने सभी को निर्देश दिए हैं कि आधार कार्ड को पहचान के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल करने से पहले उसकी सत्यता की जांच करना जरूरी है. ऐसे में आधार कार्ड की सत्यता को जांचने के लिए उस पर छपे QR Code को स्कैन करना होता है. अगर आपका आधार कार्ड केयर न करने की वजह से खराब हो गया है तो QR कोड से उसकी सत्यता की जांच करना काफी मुश्किल हो जाएगा.

QR कोड स्कैन न होने की स्थिति में अटक सकता है आपका जरूरी काम

ऐसे में इस बात की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं कि आपके आधार कार्ड का QR कोड एक सामान्य QR कोड की तरह स्कैनर से स्कैन नहीं हो पाएगा.  अब आपका कितना भी जरूरी काम हो, आपके आधार कार्ड की सत्यता की जांच किए बिना आपका काम भी नहीं हो पाएगा. यही वजह है कि अब आधार कार्ड की अच्छे से केयर करना बहुत जरूरी हो गया है. अगर आप भी अपने आधार कार्ड को मोड़-तरोड़ कर रखते हैं तो सावधान हो जाएं.

ये भी पढ़ें-

Parking fees noida: टेंडर खत्म होने के बाद भी पार्किंग फीस वसूल रहे ठेकेदार, क्या इनके खिलाफ होगी कार्रवाई!

आधार कार्ड की सुरक्षा कैसे करें
  • आधार कार्ड को लैमिनेट कराएं और उसे किसी सुरक्षित जगह पर रखें ताकि वह मुड़े नहीं.
  • काम हो जाने के बाद अपने आधार कार्ड को यहां-वहां न रखें.
  • अपने आधार कार्ड को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें, बच्चे आपके आधार कार्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  • आधार कार्ड को ऐसी जगह रखें, जहां चूहे न पहुंच पाएं.
  • अगर आपके पास प्लास्टिक आधार कार्ड है तो आप उसे अपने वॉलेट में रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड पेपर वाला है तो उसे वॉलेट में न रखें. वॉलेट में रखे पेपर वाले आधार कार्ड के खराब होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.