February 6, 2023, 1:53 am

Pepsico LayOff: कंपनियों में छंटनी का दौर जारी, अब PepsiCo करने जा रही सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 6, 2022

Pepsico LayOff: कंपनियों में छंटनी का दौर जारी, अब PepsiCo करने जा रही सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी

Pepsico LayOff: ट्विटर, अमेजन, फेसबुक (Twitter, Amazon, Facebook) के बाद अब पेप्सिको कंपनी (Layoff in PepsiCo) भी कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है. जानकारी के अनुसार पेप्सिको अपने 100 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है. बताया गया है कि कंपनी ने यह निर्णय संगठन को सरल बनाने के इरादे से किया है. हालांकि, पेप्सिको के प्रवक्ता ने छंटनी को लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

बता दें कि, पेप्सिको कंपनी (Layoff in PepsiCo) से पहले ट्विटर, अमेजन, फेसबुक (Twitter, Amazon, Facebook)जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों ने छंटनी की है.

कंपनी ने बताई छंटनी की वजह

कर्मचारियों को भेजे गए एक मेमो में, पेप्सिको ने कर्मचारियों से कहा कि छंटनी का उद्देश्य संगठन को सरल बनाना है ताकि हम अधिक कुशलता से काम कर सकें. वहीं लोगों ने कहा कि पीने की व्यवसाय में कटौती भारी होगी क्योंकि स्नैक्स यूनिट ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कार्यक्रम के साथ पहले से ही छंटनी की है.

अमेरिकी बाजार पर दिखने लगा है मंदी का असर

आर्थिकी तंगी ने उद्योगों में कंपनियों को परेशान कर दिया है और उन्हें लगातार कटौती करने के लिए प्रेरित किया है. इस बीच Amazon.com Inc., Apple Inc. और Meta Platforms Inc. समेत बड़ी टेक कंपनियां हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं.

हायरेक्ट में हुई थी छंटनी

हायरिंग प्लैटफॉर्म हायरेक्ट (Hiring Platform hirect) ने अपने 40% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. 

मेटा में हुई छंटनी

हाल ही में फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने अपने 13 प्रतिशत या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है.

ये भी पढ़ें-

Amazon layoffs: अमेजन में छंटनी की तैयारी, इतने हजार एम्प्लॉइज को निकाल सकती है कंपनी

अमेजन में छंटनी

अमेजन कंपनी में फुल टाइम और पार्ट टाइम मिलाकर कुल 16 लाख कर्मचारी काम करते हैं. हाल ही में कंपनी ने कहा था कि वह अगले कुछ महीने तक के लिए कंपनी में नई हायरिंग को रोक रही है. अमेजन कंपनी ने कुछ दिनों पहले आशंका जताई थी कि इस बार हॉलिडे सीजन में उसकी ग्रोथ हर साल के मुकाबले कम रह सकती है. अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक, लगभग 16 लाख से ज्यादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एंप्लॉईज हैं. अगर कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को एक साथ निकालती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी. कुल मिलाकर कहा जाए तो कंपनी 1% कर्मचारी को निकालने की तैयारी में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.