May 8, 2024, 2:42 pm

Transport Charge Increased: प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ाया ट्रांसपोर्ट चार्ज, परेशान हुए अभिभावक…

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 5, 2024

Transport Charge Increased: प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ाया ट्रांसपोर्ट चार्ज, परेशान हुए अभिभावक…

Transport Charge Increased: दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाकों में स्थित प्राइवेट स्कूलों की मनमानी से अभिभावक परेशान हो चुके हैं। नए सत्र के प्रारंभ होते ही अभिभावकों की जेब निजी स्कूल वालों ने काटनी शुरू कर दी है। निजी स्कूलों की मनमानी का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि 2.5 किलोमीटर दूरी का प्रतिदिन 112 रुपये वसूल अभिभावकों से वसूला जा रहा है। ग्रेनो वेस्ट में स्थित दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल में 2.5 किलोमीटर की दूरी से आने वाले छात्र से 2800 रुपये प्रतिमाह वसूला जा रहा है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दिल्ली एनसीआर (Transport Charge Increased) समेत आसपास के प्राइवेट स्कूलों ने नए सत्र के प्रारंभ होते ही एकदम से ट्रांसपोर्ट चार्ज बढ़ा दिया है। निजी स्कूलों की मनमानी का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि 2.5 किलोमीटर दूरी का प्रतिदिन 112 रुपये अभिभावकों से वसूला जा रहा है। जिसके चलते अभिभावकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।अकेले ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल में 2.5 किलोमीटर की दूरी से आने वाले छात्र से 2800 रुपये प्रतिमाह वसूला जा रहा है। प्रत्येक महीने करीब 25 दिन स्कूल खुलता है। प्रतिदिन के हिसाब से अभिभावक को 112 रुपये देने पड़ रहे है। जबकि करीब 30 किलोमीटर मेट्रो से ग्रेटर नोएडा से नोएडा जाने पर 50 रुपये देने पड़ते है, लेकिन स्कूल वाले अभिभावकों से खुली लूट मचाए हुए हैं।

चैन की नींद सो रहा शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग भी स्कूलों पर कार्रवाई करने की बजाय चैन की नींद सो रहा है। ट्यूशन व स्टेशनरी के बाद बढ़ी ट्रांसपोर्ट फीस ने अभिभावकों का बजट बिगड़ना शुरु कर दिया है।

मजबूरी में वैन का सहारा

ट्रांसपोर्ट फीस ने बढ़ने से अभिभावकों ने मजबूरी में वैन का सहारा लेना शुरू कर दिया है। कई स्कूलों ने ट्रांसपोर्ट फीस के नाम पर 10 से 20 फीसदी का इजाफा कर दिया है। पिछले सत्र में करीब 2600 से 3000 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन इस सत्र में स्कूल बस के किराये में इजाफा होने से अब करीब 2800 से 3500 रुपये देने पड़ेंगे। पहले ही कापी किताबों के दाम बढ़ जाने से घर का बजट बिगड़ गया है। अब स्कूल बस का किराया बढ़ने का मेल आने से चिंता अभिभावकों की बढ़ गई है कि घर का खर्च कैसे चलेगा। अब घर खर्च पर कटौती करनी शुरु कर दी है।

यह भी पढ़ें…

Flat Buyers Issues: चुनाव के बाद बिल्डरों पर कसी जायेगी नकेल, प्राधिकरण ने करली तैयारी

मनमानी वसूली से परेशान हुए अभिभावक

नोएडा में रहने वाले राकेश कुमार ने बताया कि स्कूलों की ओर से मनमानी वसूली की जा रही है। चार किलोमीटर की दूरी पर स्कूल स्थित है। इसके लिए 3000 रुपये फीस तय कर दी गई है। जबकि इतनी दूरी के पिछले सत्र में 2500 रुपये लिए जाते थे। हर बार ट्रांसपोर्ट फीस में बेहिसाब बढ़ोतरी की जा रही है।

डग्गामार बसें फिर भी बढ़ा दिया किराया

कई स्कूलों में डग्गामार बसें संचालित हो रही है। बिना फिटनेस प्रमाण पत्र के सड़को पर बसें दौड़ती रहती है। हादसा होने के बाद आरटीओ से लेकर शिक्षा विभाग जागता है,लेकिन पहले कोई कार्रवाई नहीं करता है। ग्रेनो वेस्ट में रहने वाली आरती ने बताया कि वेस्ट के स्कूलों में ही करीब 40 प्रतिशत बसें डग्गामार चल रही है। उसके बाद भी स्कूलों की ओर से किराया बढ़ाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.