May 19, 2024, 1:50 pm

बिना पेनल्टी 30 सितंबर तक कराएं रजिस्ट्री…32 हजार आवंटियों को मिला स्पेशल गिफ्ट!

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 27, 2023

बिना पेनल्टी 30 सितंबर तक कराएं रजिस्ट्री…32 हजार आवंटियों को मिला स्पेशल गिफ्ट!

रजिस्ट्री को लेकर अब अथॉरिटी एक्शन में है। इसी एक्शन के तहत अब यमुना अथॉरिटी ने प्लॉट आवंटन की रजिस्ट्री के लिए पेनाल्टी माफ कर बड़ा रिलीफ दिया है। इस रिलीफ के तहत अब प्लॉट आवंटी 31 मार्च 2024 तक अपने प्लॉट की रजिस्ट्री करा सकते हैं, वो भी निशुल्क।

क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के नोएडा में यमुना अथॉरिटी की 77वीं बोर्ड बैठक का सोमवार को नए चेयरमैन नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में हुई। इसमें कई बड़े प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। सबसे बड़ी राहत यीडा सिटी के 32 हजार प्लॉट आवंटियों को मिली है। इन्हें अब 31 मार्च 2024 तक निर्माण पूरा करने का निशुल्क टाइम एक्सटेंशन दे दिया गया है। वहीं, जिन आवंटियों की अभी तक रजिस्ट्री नहीं हो पाई है उन्हें बिना किसी पेनल्टी के 30 सितंबर तक रजिस्ट्री कराने का मौका दिया गया है। इस फैसले से पेनल्टी और टाइम एक्सटेंशन चार्ज के रूप में लगने वाले लाखों रुपये की बचत हो होगी।

बोर्ड बैठक में और क्या हुआ

इसके अलावा बोर्ड ने जेवर में तैयार हो रहे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट से चोला रेलवे स्टेशन तक 20 किमी लंबा ट्रैक बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। साथ ही, एयरपोर्ट से कनेक्टिवटी के लिए दो एक्सप्रेसवे बनाने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गई। यमुना अथॉरिटी ने 32 हजार आवंटियों को निशुल्क टाइम एक्टेंशन दिया है। उनमें आवासीय से लेकर इंडस्ट्रियल व अन्य सभी कैटिगरी के आवंटी शामिल हैं। सबसे ज्यादा आवासीय भूखंडों के आवंटी हैं। जमीन पर कई तरह के विवाद होने के चलते अथॉरिटी जरूरी सुविधाएं समय पर नहीं दे पाई, जिसके चलते लोगों का निर्माण प्रभावित हुआ है। इसी के चलते अब अथॉरिटी ने 9 महीने का निशुल्क टाइम एक्सटेंशन इन आवंटियों को दे दिया है।

यह भी पढ़ें:-

 

केपटाउन सोसाइटी की एक लिफ्ट में 1 घंटे तक फंसी 4 महिलाएं, रेजिडेंट्स ने कहा मेंटेनेंस लेते हो तो सोसाइटी को मेंटेन तो करो

बकाया जमा करने का मौका

साथ ही, एक अगस्त से एकमुश्त समाधान योजना (OTS) को लागू किया जाएगा। इस बार केवल एक महीने के लिए यह योजना लाई जा रही है, जिसमें 9812 डिफॉल्टर आवंटियों को ब्याज माफी के साथ बकाया जमा करने का मौका दिया जाएगा। करीब 4439 करोड़ की धनराशि इनपर बकाया है। केवल आवासीय डिफॉल्टरों के लिए यह योजना लाई जा रही है। इनमें ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी, आवासीय भूखंड व 7 प्रतिशत आबादी वाले किसानों के भूखंड शामिल हैं। वहीं एक महीने में यदि ये लोग बकाया जमा करने की रुचि नहीं दिखाते हैं तो इनका आवंटन स्वत ही निरस्त हो जाएगा।

कहां से गुजरे गी रेलवे लाइन जल्द होगा तय

बोर्ड बैठक में चोला रेलवे स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट तक 20 किमी की रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इसे कई सेक्टरों से कनेक्ट करते हुए निकाला जाएगा। साथ में जेवर एयरपोर्ट से चोला तक 20-20 किमी के दो एक्सप्रेस वे भी बनाए जाएंगे। इन दोनों प्रस्तावों को बोर्ड बैठक ने मंजूरी दी है। इनके बनने से एयरपोर्ट की रेलवे कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

सेक्टर-9 में बसेगी एजुकेशन सिटी

यीडा सिटी के सेक्टर-9 में अथॉरिटी 820 एकड़ जमीन सहमति से खरीदेगी। यहां जमीन खरीदने के प्रस्ताव को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इस जमीन पर एजुकेशन सिटी बसाई जाएगी। इसमें देश के नामचीन शिक्षण संस्थान स्थापित होंगे। इनमें बिट्स पिलानी, नर्सीमुंजी व अन्य कई नाम संस्थानों के जमीन मांगने के प्रस्ताव अथॉरिटी के पास आए हुए हैं। उन्हें यहां जमीन आवंटित की जाएगी। इसके अलावा 1620 एकड़ जमीन टप्पल बाजना में मिक्स लैंड यूज के तौर पर विकसित करने के लिए अथॉरिटी खरीदेगी। वहीं 800 एकड़ जमीन सेक्टर-11 में इंडस्ट्रियल विकास के लिए खरीदेगी। यह सभी जमीनें किसानों से आपसी सहमति के आधार पर खरीदी जाएंगी और विकास किया जाएगा। एयरपोर्ट के पास 100 एकड़ पर यमुना अथॉरिटी एक्सपो सेंटर बनाएगी। बताया जा रहा है कि एनसीआर का सबसे बड़ा व बेहतरीन एक्सपो सेंटर यहां बनाया जाएगा ताकि बड़े-बड़े इवेंट्स का आयोजन उसमें किया जा सके। इसके प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें:-

सोते समय तकिया का सही तरीके से करें इस्तेमाल, नहीं तो भुगतना पड़ेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.