June 15, 2024, 7:19 pm

Pradeep Kumar Joshi: NTA के नए चेयरमैन बने प्रदीप कुमार जोशी, उत्तराखंड से है नाता

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday August 15, 2023

Pradeep Kumar Joshi: NTA के नए चेयरमैन बने प्रदीप कुमार जोशी, उत्तराखंड से है नाता

Pradeep Kumar Joshi: केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के चेयरमैन की नियुक्ति कर दी है. केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अध्यक्ष पद पर प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी की नियुक्ति की है.

NTA को मिला नया चेयरमैन

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी (Professor Pradeep Kumar Joshi) को केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के लिए नए चेयरमैन की नियुक्ति की कर दी है। सरकार की ओर से संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को NTA का नया चेयरमैन घोषित किया गया है. उनका कार्यकाल अगले तीन साल के लिए होगा.

क्या करती है NTA

NTA का पूरा नाम National testing agency है. एनटीए देशभर में प्रवेश परीक्षाएं करवाती है जिसकी देख-रेख का जिम्मा अब प्रो. प्रदीप पर होगा.

कौन है प्रदीप कुमार जोशी

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी इसके पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के चेयरमैन रहे हैं. यूपीएससी के चेयरमैन बनने से पहले वो यूपीएससी आयोग में सदस्य भी रहे हैं. वह छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के चेयरमैन के पद पर भी रह चुके हैं. मई 2015 में वे यूपीएससी में सदस्य के रूप में शामिल हुए थे. लेकिन अब उन्हें NTA की जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़ें-

Greater Noida West news: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मिली दो लोगों की बॉडी, जांच में पुलिस

उत्तराखंड से है नाता 

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी हैं. शुरुआती दिनों में वे रुविवि में मैनेजमेंट(एमबीए) विभाग के डीन, मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में बतौर डीन अपनी सेवाएं दे चुके हैं. प्रोफेसर प्रदीप ने साल 1977 में कानुपर विश्वविद्यालय से संबद्ध डीएवी कालेज से कॉमर्स में पीजी की डिग्री ली और इसके बाद यहीं से साल 1981 में पीएचडी की डिग्री भी प्राप्त की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.