June 12, 2024, 7:53 pm

Noida news: नोएडा की 6 सोसाइटी में स्ट्रक्चरल ऑडिट की तैयारी, जानिए क्यों है जरूरी?

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday August 17, 2023

Noida news: नोएडा की 6 सोसाइटी में स्ट्रक्चरल ऑडिट की तैयारी, जानिए क्यों है जरूरी?

Noida news: नोएडा में जल्द प्राधिकरण की ओर से 6 सोसायटी का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया जाएगा. नोएडा में मार्च 2023 से स्ट्रक्चरल ऑडिट पॉलिसी लागू की गई थी. यह यूपी की पहली स्ट्रक्चरल ऑडिट पॉलिसी है. दरअसल, नोएडा की सोसायटी में बिल्डर की ओर से बिल्डिंग में घटिया मटेरियल लगाए जाने के कारण बिल्डिंग में दरार पड़ने और प्लास्टर टूटकर गिरने की शिकायतें लगातार मिलती रही है. अब प्राधिकरण की टीम एसीईओे के नेतृत्व में शहर की 6 सोसायटी में स्ट्रक्चरल ऑडिट करने के लिए जाएगी. वहां जाकर निर्णय लिया जाएगा की संबंधित सोसायटी में ऑडिट की जरूरत है या नहीं.

बिल्डिंगों का स्ट्रक्चरल ऑडिट

नोएडा प्राधिकरण बिल्डिंगों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करने जा रहा है, जिन सोसायटी में निरीक्षण होना है, उनमें

  • सेक्टर-93 A सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट और यूटोपिया रेजिडेंट
  • सेक्टर-121 होम्स
  • सेक्टर-107 ग्रेट वैल्यू शरणम
  • सेक्टर -78 सिक्का कार्मिक
  • सेक्टर-52 अंतरिक्ष नेचर शामिल है.

अथॉरिटी ने यह कमेटी एसीईओ सतीश पाल की अगुवाई में बनाई है. नियोजन विभाग के महाप्रबंधक का कहना है कि जल्द ही निरीक्षण की नई तारीक तय की जाएगी. इन सोसायटी में हो रहे स्ट्रक्चरल ऑडिट से लोगोंमें बेचैनी है.

ये भी पढ़ें-

Noida news: स्कूल में “जय श्रीराम” का नारा लगाने पर स्टूडेंट की पिटाई, प्रिंसिपल ने घरवालों को दी धमकी

रेजिडेंट्स ने उठाए मुद्दे 

सवाल है कि जिन सोसायटी में हजारों, लाखों लोगों का रहना है, उनके निर्माण के दौरान कोई जांच क्यों नहीं की गई. अब स्ट्रक्चरल ऑडिट करने की बात कहीं जा रही है, लेकिन अगर स्ट्रक्चरल ऑडिट में कुछ कमियां निकल आती है तो कई बिल्डर अपने आप को पहले ही दिवालिया घोषित कर चुके है और अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे है. ऐसे में फ्लैट खरीददार कहां जाएगें. जिससे अपनी कमाई इन फ्लैटस को खरीदने में खर्च कर दी है. क्या इस जिम्मेदारी को नोएडा प्राधिकरण उठाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.