May 19, 2024, 8:03 am

Noida News: प्राधिकरण बिल्डरों से करेंगे वसूली, तैयारी शुरू

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 30, 2023

Noida News: प्राधिकरण बिल्डरों से करेंगे वसूली, तैयारी शुरू

Noida News: नोएडा में अमिताभ कांत समिति की रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डरों पर बकाये की नए सिरे से गणना शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि अगले 10-15 दिन में बकाये का अपडेट रिकॉर्ड तैयार कर बिल्डरों को बता दिया जाएगा।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक फ्लैट खरीदारों की सहूलियत के लिए यूपी कैबिनेट के जरिए लिए गए निर्णय से संबंधित शासन के आदेश को लेकर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें निर्णय के हर बिंदु पर विस्तार से चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक गणना के हिसाब से ग्रुप हाउसिंग से जुड़े बिल्डरों पर प्राधिकरण का करीब हजार करोड़ रुपये बकाया है। इनमें मौजूदा समय में चल रहीं 57 परियोजनाएं, एनसीएलटी में सुनवाई हो रहीं 17 परियोजनाएं और उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन 14 परियोजनाओं से जुड़े बिल्डर शामिल हैं। अब शासन से आए आदेश के तहत कोविड काल के दौरान का 1 अप्रैल से मार्च 22 की अवधि को जीरो पीरियड माना जाएगा। ऐसे में इस दौरान बिल्डरों पर बकाए पर कोई ब्याज या जुर्माना नहीं लगेगा।

Advertisement
Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि अब इस दौरान के ब्याज या जुर्माने को घटाते हुए 23 तक के समय को शामिल करते हुए हर परियोजना पर बकाए की नए सिरे से गणना की जाएगी। बकाए की गणना करने का काम अगले 10-15 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। बकाए का रिकॉर्ड अपडेट हो जाने पर बिल्डरों को प्राधिकरण को बुलाकर इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही बकाए के संबंध में एक पत्र बिल्डर को जारी किया जाएगा। शासन के आदेश के तहत यह पत्र जारी होने की तिथि से 60 दिन के अंदर कुल बकाए मे से प्रतिशत धनराशि प्राधिकरण में बिल्डरों को जमा करानी होगी, तभी उन्हें दो साल के जीरो पीरियड का लाभ मिल पाएगा। यह राशि जमा करते ही प्राधिकरण उसी अनुपात में बिल्डर को फ्लैट की रजिस्ट्री की अनुमति के अलावा प्लान अप्रूवल और अतिरिक्त समय देने की अनुमति देगा। बाकी 75 प्रतिशत पैसा बिल्डर किश्त में जमा कर सकेंगे। जिन बिल्डरों पर 100 करोड़ का बकाया है उनको एक साल, 100 से 500 करोड़ के बीच बकाएदारों को दो साल और इससे अधिक राशि के बकाएदार बिल्डरों को तीन साल का समय पैसा जमा करने के लिए दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

Noida News: इस सोसाइटी के लोगों के लिए खुशखबरी, अब नहीं आएगी रुकावट

Leave a Reply

Your email address will not be published.