February 25, 2024, 12:37 am

Noida Metro Aqua Line: : नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों के लिए गुड न्यूज, जानिए कौन सी मेट्रो लाइन से सफर होगा आसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 22, 2023

Noida Metro Aqua Line: : नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों के लिए गुड न्यूज, जानिए कौन सी मेट्रो लाइन से सफर होगा आसान

Noida Metro Aqua Line : मेट्रो से सफर करने वालों के लिए नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण अहम फैसले लेने वाला है. डीपीआर को मंजूरी के लिए एनएमआरसी नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण अपनी बोर्ड बैठक में रखेंगे। इसके बाद शासन के पास मंजूरी के लिए के पास भेजा जाएगा। इस लाइन पर आठ स्टेशन बनाए जाने है। यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा। इस लाइन पर मेट्रो चलने से(noida ncr noida) नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी। सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बोटिनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक नई मेट्रो लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर)( aqua line dpr) देने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को बजट जारी कर दिया है। जल्द ही डीएमआरसी डीपीआर एनएमआरसी प्रबंधन को सौंप देगा।

बता दें कि डीपीआर को मंजूरी के लिए एनएमआरसी, नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण अपनी बोर्ड बैठक में रखेंगे। इसके बाद शासन के पास मंजूरी के लिए के पास भेजा जाएगा। इस लाइन पर आठ स्टेशन बनाए जाने है। एनएमआरसी एमडी डा लोकेश एम ने बताया कि सेक्टर-142 से बाटेनिकल गार्डन तक मेट्रो लाइन पर बनने वाले स्टेशन और रूट लगभग तय हो चुके हैं। डीएमआरसी की तरफ से एनएमआरसी को जानकारी भी दे दी गई है। अब सिर्फ डीपीआर सौंपी जानी है। इसके लिए डीमएआरसी को बजट जारी किया जा चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही डीएमआरसी रूट से संबंधित पूरी डिटेल रिपोर्ट सौंप देगी। यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी। बाटेनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं।

अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनाया जाएगा जबकि सेक्टर-142 में ट्रैक के जरिये पुराने स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इस लाइन पर आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इन सभी आठ स्टेशन की लोकेशन लगभग तय कर दी गई है। इनमें छह स्टेशन एक्सप्रेस-वे के पास स्थित सेक्टर के नजदीक बनाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.