May 19, 2024, 2:33 pm

Noida lift act: नोएडा में लिफ्ट एक्ट जल्द होगा लागू! ऊर्जा मंत्री ने दिया बयान

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday August 12, 2023

Noida lift act: नोएडा में लिफ्ट एक्ट जल्द होगा लागू! ऊर्जा मंत्री ने दिया बयान

Noida lift act: नोएडा की सोसायटियों में हम हमेशा लिफ्ट खराब होने या लिफ्ट खराब होने से कोई बड़ा हादसा होने की खबर पढ़ते रहते है. लेकिन शायद अब हादसे कम होने की उम्मीद है. दरअसल, नोएडा में लिफ्ट एक्ट (Noida lift act) के जल्द लागू होने की उम्मीद है.  नोएडा के विधायक पंकज सिंह व जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने यह मुद्दा विधानसभा में उठाया. इस पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने अपने बयान में लिफ्ट एक्ट के जल्द लागू होने की उम्मीद जताते हुए कार्रवाई करने की बात कही है.

 विधायक धीरेंद्र सिंह ने लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग की

विधायक पंकज सिंह ने 21 जनवरी 2023 को पहली बार सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंडल की बैठक में यह मुद्दा उठाया था. उनकी ओर से 22 जनवरी को एक पत्र भी दिया गया था. इसके अलावा विधानसभा को भी सूचित करते हुए लिफ्ट एक्ट लागू कराने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि जिले में बहुमंजिला भवनों, वाणिज्यिक संस्थानों, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि में लिफ्ट को लेकर गुणवत्ता ना होने से दुर्घटनाएं बढ़ी हैं. लोग मौत का शिकार हो रहे हैं असुरक्षा का माहौल पैदा हो रहा है. इससे निपटने के लिए लिफ्ट एक्ट जरूरी है. जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने अपनी मांगों में इसी तरह के वाक्यों का प्रयोग किया था.

ये भी पढ़ें-

Noida protest: इस सोसायटी में बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन, ये है बड़ी वजह

 

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी रेगुलेशन -2010 के प्रावधानों के अंतर्गत बिजली विभाग की ओर से समय-समय पर जांच की जाती है. इसी प्रकार से लिफ्ट के विभिन्न मामलों में विद्युत सुरक्षा निदेशालय के निरीक्षण के बाद रिपोर्ट जारी की गई है. प्रदेश में बढ़ते शहरीकरण, ऊंची इमारतों की बढ़ती संख्या से लिफ्ट का प्रयोग बढ़ रहा है. यही वजह है कि बहुमंजिला भवनों में लगाए गए लिफ्ट को देखते हुए लिफ्ट एक्ट को लागू किए जाने की कार्रवाई चल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.