July 17, 2024, 10:07 pm

Noida international Sports Complex: नोएडा की इस जगह बनेगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जानें क्या-क्या होंगी सुविधाएं

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday August 31, 2023

Noida international Sports Complex: नोएडा की इस जगह बनेगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जानें क्या-क्या होंगी सुविधाएं

Noida international Sports Complex: अगर आप नोएडा और इसके आस पास रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. नोएडा के सेक्टर-123 में जहां 2018 में डंपिंग ग्राउंड बनाया जा रहा था, वहां अब इंटरनेशनल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स (Noida Sports Complex) बनाया जाएगा. इसका एक प्रेजेंटेशन नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम के सामने किया गया. लोकेश एम ने बताया कि प्रेजेंटेशन को देखा गया, इसमें कुछ संशोधन बताए गए हैं. इसे इंटरनेशनल मानकों के हिसाब से तैयार किया जाएगा, ताकि यहां से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनकर बाहर निकले.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, 2018 में एनजीटी ने सेक्टर-54 लैंडफिल साइट पर कूड़ा नहीं फेंकने का आदेश दिया था. समस्या ये थी नोएडा से रोजाना निकलने वाले 600 मेट्रिक टन कूड़े को कहा डंप किया जाए. मास्टर प्लान में सेक्टर-123 के इस 9 हजार वर्गमीटर जमीन पर लैंडफिल साइट बनाने का निर्णय लिया गया और यहां भारी पुलिस फोर्स के साथ काम शुरू किया गया. इसका यहां की सोसाइटी और ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया. राजतिनिक रूप से मामला तूल पकड़ने के बाद इसका स्थान बदलकर सेक्टर-145 किया गया और गढ्‌ढे को ढक दिया गया.

2018 के बाद से ये लैंड खाली थी. प्राधिकरण ने इस जमीन का भू प्रयोग बदला और इसे स्पोर्टस एक्टिविटी के लिए यूज करने के लिए कहा गया. ऐसे में अब यहां इंटरनेशनल मानकों पर आधारित स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है. इसके लिए सलाहकार कंपनी ओरियान आर्किटेक्टस को हायर किया गया. जिसमें करीब 26.65 एकड़ में अपना प्लान बनाकर सीईओ के सामने प्रस्तुत किया. ओरियान आर्किटेक्टस की पार्टनर नीलिमा ने बताया कि सीईओ ने संसोधन के लिए कहा है. इस पर काम किया जा रहा है.

क्या खास है इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स को दो फेज में तैयार किया जाएगा. पहला फेज 14.92 एकड़ का होगा और दूसरा फेज 11.73 एकड़ का होगा. इन दोनों फेज में बनने वाली स्पोर्टस एक्टिविटी के लिए 34.43 का बजट बनाया गया है, हालांकि बजट में वैरिएशन हो सकता है.

कांप्लैक्स में इंडोर स्पोर्ट्स सुविधाएं

बैडमिंटन
टेबल टेनिस
कुश्ती

आउटडोर स्पोर्टस सुविधाएं

क्रिकेट ग्राउंड
बॉलीबॉल
कबड्डी
लांग टेनिस
खो-खो

जिमनास्ट की सुविधा

लांग जंप
हाई जंप
200 मीटर रेसिंग ट्रैक

ये भी पढ़ें-

Noida fraud news: नोएडा में गारमेंट्स की फैक्ट्री चलाने वाले भाई-बहन पर धोखाधड़ी का आरोप, पुलिस भी धोखेबाजों के साथ!

पार्किंग का होगा निर्माण

स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी, इसकी क्षमता 144 कार की होगी. इसके अलावा टू व्हीलर की अलग पार्किंग होगी. एक मल्टीपर्पज हॉल तैयार किया जाएगा. इसकी सिटिंग क्षमता 400 के आसपास होगी. इन सभी का डिजाइन तैयार किया जा चुका है.

इन सेक्टरों और खिलाड़ियों को होगा फायदा

नोएडा में स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स के नाम पर सेक्टर-21ए स्टेडियम है, यहां भी अधिकांश सुविधाएं हैं, लेकिन भीड़ होने की वजह से खिलाड़ी को स्थान नहीं मिल पाता, ऐसे में नया बनाया जा रहा स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स काफी हद तक उभरते हुए खिलाड़ियों को सहुलियत देंगे. इसके अलावा सेक्टर-122, पर्थला, सेक्टर-119, सेक्टर-121, सर्फाबाद और ग्रेनो वेस्ट के लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.