July 18, 2024, 6:46 pm

Ghaziabad news: हिन्दुओं को बनाते थे ईसाई.. धर्मांतरण रैकेट बेनकाब, 7 महिला समेत 15 गिरफ्तार

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 19, 2023

Ghaziabad news: हिन्दुओं को बनाते थे ईसाई.. धर्मांतरण रैकेट बेनकाब, 7 महिला समेत 15 गिरफ्तार

Ghaziabad news: गाजियाबाद में पुलिस ने धर्मांतरण कराने वाले बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने रैकेट से जुड़े 8 पुरुष और 7 महिलाओं को गिरफ्तार किया है. इनसे पूछताछ की जा रही है. आरोप है कि ये लोग पैसों का लालच देकर हिंदू धर्म के लोगों को ईसाई धर्म बनाते थे. मामला मामला करहेड़ा इलाके का है.

धर्म परिवर्तन के लिए दिया लालच

पुलिस को करहेड़ा इलाके में रहने वाले सुभाष जाटव ने लिखित शिकायत दी. शिकायत के मुताबिक, रविवार को करहेड़ा इलाके के रहने वाले दिनेश ने सुभाष और आसपास रहने वाले कई लोगों को अपने घर पूजा के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाया. इसके बाद सुभाष अपनी पत्नी और इलाके के कई लोगों के साथ कार्यक्रम में उसके घर पहुंचे. दिनेश के घर में बाहर से कई महिलाएं और पुरुष आए हुए थे. ये लोग सभी को ईसाई धर्म की विशेषताएं बता रहे थे. उन्होंने बताया कि ईसाई धर्म में आने पर उनके दुख, दर्द और परेशानियां दूर हो जाएंगी. साथ ही धर्म परिवर्तन करने के लिए पैसों का प्रलोभन भी दिया.

पीड़ित की शिकायत के अनुसार, वो हिंदू धर्म को मानता है. इसलिए उसे ये सब आहत कर रहा था. इसके बाद उसने और स्थानीय लोगों ने धर्म परिवर्तन के प्रयास कर रहे आरोपियों का विरोध करते हुए मौके पर पुलिस को बुला लिया. सूचना पर पहुंची पुलिस आरोपियों को थाने ले गई.

ये भी पढ़ें-

Haryana Toll Plaza: टोलकर्मियों ने पति को दौड़ा-दौड़ा कर डंडों से पीटा; पत्नी को बाल पकड़ घसीटा, 7 लोग गिरफ्तार

15 नामजद और 2 अज्ञात के खिलाफ FIR

पीड़ित ने इस मामले में 15 नामजद और 2 अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत दी. पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए धर्म परिवर्तन कराने वाले लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 की धारा-3 और 5 (1) में एफआईआर दर्ज की.

पुलिस ने क्या कहा

पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता और इलाके के अन्य लोगों के अनुसार, लोगों को भजन-कीर्तन के नाम पर इकट्ठा किया जाता था. इसके बाद उनके दुख-दर्द को दूर करने का झांसा दिया जाता था. साथ ही धर्म परिवर्तन करने पर रुपयों का लालच दिया जा रहा था. फिलहाल, मामले में 7 महिलाओं समेत 15  लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.