July 18, 2024, 8:22 pm

Bank holiday in October: लंबी है बैंक छुट्टियों की लिस्ट, गांधी जयंती और दशहरा के अलावा इन मौकों पर नहीं होगा कोई भी बैंकिंग काम काज

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday September 23, 2023

Bank holiday in October: लंबी है बैंक छुट्टियों की लिस्ट, गांधी जयंती और दशहरा के अलावा इन मौकों पर नहीं होगा कोई भी बैंकिंग काम काज

Bank holiday in October: त्यौहारी मौसम शुरू होने के साथ छुट्टियों की लिस्ट भी तैयार हो चुकी है. त्यौहारी सीजन में हमें बैंक के भी काफी ज्यादा काम होते है. इसके लिए हमें सबसे ज्यादा जनाना जरूरी होता है बैंक की छुट्टियों के बारे में ताकि आपको बैंक के ज्यादा चक्कर नहीं काटने पड़े.

आने वाले महीने अक्टूबर में कई सारे त्योहार भी पड़ रहे हैं. जिस वजह से बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट(Bank holiday in October) भी थोड़ा ज्यादा लंबी हो सकती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी अक्टूबर के महीने के लिए बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट को जारी कर दिया है. इस लिस्ट के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुछ 16 दिनों तक बैंकों में काम-काज नहीं होगा. इनमें रविवार को होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं.

आपको बता दें कि सितंबर का महीना खत्म होने की कगार पर है. कुछ ही दिनों बाद अक्टूबर का महीना शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही त्यौहारों का आना भी शुरू हो जाएगा. जिस वजह से बैंक की भी छूट्टी रहेगी. इसलिए सभी के लिए बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट से अपडेट होना बेहद जरूरी है. हालांकि आज कल बैंक से जुड़े ज्यादातर काम ऑनलाइन या फिर डिजिटल तरीके से ही किए जाते है. लेकिन फिर भी कुछ काम ऐसे है जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ सकता है. जिस वजह से आपके लिए बैंक हॉलीडे की लिस्ट से अपडेट होना बेहद ही ज्यादा जरूरी है.

आने वाले महीने अक्टूबर में कई सारे त्योहार भी पड़ रहे है. जिस वजह से बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट भी थोड़ा ज्यादा लंबी हो सकती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी अक्टूबर के महीने के लिए बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट को जारी कर दिया है. इस लिस्ट के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुछ 16 दिनों तक बैंकों में काम-काज नहीं होगा. इनमें रविवार को होने वाली छुट्टियों भी शामिल है. अगर आपको भी अक्टूबर के महीने में बैक जाकर कोई काम करवाना है तो आपके लिए भी बैंकिंग हॉलिडे से अपडेट होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें:

Noida Dog Attack: नोएडा की सोसायटी में ‘डॉग अटैक’…बच्चे को कुत्ते ने काटा

अक्टूबर में कब बंद रहेंगे बैंक

अक्टूबर में पहली छुट्टी 1 अक्टूबर को ही पड़ेगी. 1 अक्टूबर को रविवार है जिस वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगा. इसके बाद अगली छुट्टी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर होगी. फिर 8 अक्टूबर के दूसरे रविवार को देश भर के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 14 अक्टूबर को दूसरे शनिवार और महालया के मौके पर देश भर में बैंक बंद रहेंगे. 15 अक्टूबर को तीसरे रविवार पर भी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 18 अक्टूबर को कटि बिहु के मौके पर गुवाहाटी जोन के बैंक बंद रहेंगे. 21 अक्टूबर को दुर्गा पूजा या महा सप्तमी के मौके पर अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.

दशहरा पर भी बैंक रहेंगे बंद

22 अक्टूबर को रविवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 23 अक्टूबर को दशहरा और महानवमी के मौके पर अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुअनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 24 अक्टूबर को विजया दशमी यानी दुर्गा पूजा के मौके पर हैदराबाद और इंफाल छोड़ कर बाकी सभी जगहों के बैंक बंद रहेंगे. 25,26, और 27 अक्टूबर को दसईं के मौके पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे. 28 अक्टूबर को लक्ष्मी  पूजा के मौके पर कोलकाता के बैंक बंद रहेंगे. 29 अक्टूबर को रविवार की वजह से देश भर के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर अहमदाबाद के बैंक बंद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.