April 27, 2024, 3:35 pm

Top Insurance Brand: दुनिया का नंबर वन इंश्योरेंस ब्रांड बना एलआईसी, दुनिया में लहराया भारत का परचम

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 27, 2024

Top Insurance Brand: दुनिया का नंबर वन इंश्योरेंस ब्रांड बना एलआईसी, दुनिया में लहराया भारत का परचम

Top Insurance Brand: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का परचम पूरी दुनिया में फहरा गया है। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) को पूरी दुनिया का सबसे मजबूत इंश्योरेंस ब्रांड चुना गया है। ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस की रिपोर्ट में एलआईसी की ब्रांड वैल्यू सबसे ज्यादा आंकी गई है। दूसरे नंबर पर कैथी लाइफ इंश्योरेंस और तीसरे स्थान पर एनआरएमए इंश्योरेंस रही है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस (Top Insurance Brand) कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का परचम पूरी दुनिया में फहरा गया है। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) को पूरी दुनिया का सबसे मजबूत इंश्योरेंस ब्रांड चुना गया है। एलआईसी ने दुनिया की सभी दिग्गज बीमा कंपनियों को पीछे छोड़कर लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है।

एलआईसी की ब्रांड वैल्यू 9.8 अरब डॉलर आंकी गई

ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 (Brand Finance Insurance) रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी टॉप इंश्योरेंस ब्रांड बना है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एलआईसी की ब्रांड वैल्यू 9.8 अरब डॉलर आंकी गई है। एलआईसी को ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स पर 88.3 का स्कोर मिला है और एएए रेटिंग (AAA Rating) भी। इस रिपोर्ट में में दूसरे नंबर पर कैथी लाइफ इंश्योरेंस (Cathay Life Insurance) रही है। एनआरएमए इंश्योरेंस (NRMA Insurance) ने तीसरे नंबर पर कब्जा जमाया है।

एनआरएमए की ब्रांड वैल्यू में 82 फीसदी का उछाल

रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान की कैथी लाइफ इंश्योरेंस की ब्रांड वैल्यू में 9 फीसदी का इजाफा हुआ है। कंपनी की ब्रांड वैल्यू 4.9 अरब डॉलर आंकी गई है। उधर, ऑस्ट्रेलिया की एनआरएमए इंश्योरेंस की ब्रांड वैल्यू में 82 फीसदी का जबरदस्त उछाल आया और यह 1.3 अरब डॉलर की ब्रांड वैल्यू पर पहुंची है। रिपोर्ट का दावा है कि ग्लोबल रैंकिंग में चीन के इंश्योरेंस ब्रांड आगे रहे हैं। डेनमार्क की बीमा कंपनी ट्रिग  की ब्रांड वैल्यू में भी 66 फीसदी का जबरदस्त उछाल आया है और इसने 1.6 अरब डॉलर का आंकड़ा छू लिया है।

यह भी पढ़ें…

Land Issues: आबादी की जमीन की लीजबैक व शिफ्टिंग में नहीं लेनी होगी एसडीएम से अनुमति, जानें पूरी खबर

39,090 करोड़ रुपये का न्यू बिजनेस प्रीमियम मिला

एलआईसी इंडिया ने वित्त वर्ष 2023 में 39,090 करोड़ रुपये पहले साल के प्रीमियम के तौर पर हासिल किए थे। इसके अलावा एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को 15,197 करोड़ रुपये और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस को 10,970 करोड़ रुपये का न्यू बिजनेस प्रीमियम हासिल हुआ था। भारत सरकार ने हाल ही में एलआईसी के कर्मचारियों की वेतन 17 फीसदी बढ़ाई थी। 9 फरवरी, 2024 को एलआईसी के शेयरों ने अपना ऑल टाइम हाई आंकड़ा 1175 रुपये तक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.