April 27, 2024, 12:24 am

बिहार से इलाज के लिए आई पांच साल की बच्ची में दिखे मंकी पॉक्स के लक्षण! यूपी प्रशासन अलर्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday June 5, 2022

बिहार से इलाज के लिए आई पांच साल की बच्ची में दिखे मंकी पॉक्स के लक्षण! यूपी प्रशासन अलर्ट

Monkeypox Alert in UP: देश में कोरोना के कारण जहां हाहाकार मचा हुआ है, वहीं अब मंकी पॉक्स की दस्तक ने सभी को परेशान कर दिया है.  गाजियाबाद (Ghaziabad) में मंकीपॉक्स की एक संदिग्ध मरीज मिली है, जिसमें मंकी पॉक्स (Monkeypox) जैसे लक्षण पाए गए हैं. बच्ची इलाज के लिए एक प्राइवेट क्लीनिक पर आई थी. स्वास्थ्य विभाग ने नमूने लेकर उसे जांच के लिए पुणे भेज दिया है.

जानकारी के मुताबिक, बिहार के पटना में रहने वाली बच्ची के कान के पर्दे का इलाज कराने के लिए एक प्राइवेट क्लीनिक में लाया गया था. बच्ची के शरीर पर मंकी पॉक्स जैसे दाने थे. परिजनों ने बताया कि बच्ची की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, लेकिन बच्ची का चाचा हाल ही में दुबई से लौटा है. परिवार के अन्य बच्चों में भी इसी तरह के लक्षण हैं. फिर बच्ची के इन निशानों की जांच की गई.

डॉक्टर ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला ज्यादा आम खाने का लग रहा है. ज्यादा आम खाने से बच्चों के शरीर पर दाने निकल आते हैं, मंकी पॉक्स में भी वैसे ही दाने निकलते हैं. बच्ची सामान्य मरीजों की तरह रखी गई है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि मंकीपॉक्स क्या है ?

मंकीपॉक्स क्या है ?

डबल-स्ट्रैंडेड डीएनए वायरस है
चेचक के जैसा वायरल संक्रमण है
1958 में बंदरों में सबसे पहले मिला
संक्रमण का पहला मामला 1970 में आया
व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से होता है

मंकीपॉक्स के लक्षण क्या हैं ? 

बुखार
तेज सिरदर्द
लिम्फ नोड्स की सूजन
पीठ दर्द
मांसपेशियों में दर्द
एनर्जी की कमी

 

पढ़ें: मलाइका अरोड़ा ने कर ली शादी! यूजर्स बोले- हनीमून पर हो क्या?

बता दें कि, अभी अमेरिका, आस्ट्रेलिया, कनाडा और  यूनाइटेड कि‍ंगडम सहित करीब 30 देशों में इसके रोगी सामने आए हैं. यह एक वायरल बीमारी है. संक्रमित व्यक्ति को बुखार के साथ-साथ शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं. अब तक करीब 30 देशों में मंकी पॉक्स के साढ़े पांच सौ रोगी मिल चुके हैं.

इसके अलावा अगर यूपी में कोरोना की बात करें तो यूपी में शनिवार को कोरोना मरीजों की संख्या फिर डेढ़ सौ के नीचे पहुंच गई. बीते शुक्रवार को एक दिन में 197 रोगी मिलने के कारण एक्टिव केस बढ़ गए थे. बीते 24 घंटे में कोरोना के 131 नए मरीज मिले और इसके मुकाबले 156 रोगी स्वस्थ हुए. अब  एक्टिव केस घटकर 911 रह गए हैं. यूपी के अब 39 जिलों में कोरोना के पांच से भी कम मरीज हैं. 12 जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है.
जो जिले संक्रमण मुक्त हैं, उनमें बागपत, बलिया, बलरामपुर, बहराइच, बिजनौर, एटा, हाथरस, कानपुर देहात, कुशीनगर, मऊ, मीरजापुर व संत कबीर नगर शामिल है. इस समय सबसे ज्यादा 181 मरीज लखनऊ में हैं. दूसरे नंबर पर 147 मरीज गौतमबुद्ध नगर और तीसरे नंबर पर गाजियाबाद में 58 मरीज हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.