October 4, 2022, 2:50 am

Delhi-NCR मे टमाटर ने लगाया शतक, भाव सुनकर आप भी हो जाएंगे ‘लाल’।

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday June 5, 2022

Delhi-NCR मे टमाटर ने लगाया शतक, भाव सुनकर आप भी हो जाएंगे ‘लाल’।

Vegetables Price in Delhi: एक बार फिर से टमाटर के भाव आसमान पर हैं.  पहले पेट्रोल, फिर नींबू ने जमकर रुलाया और अब टमाटर (Tomato Prices In Delhi) के बढ़ते दाम आम आदमी को लाल कर रहे हैं. जहां पेट्रोल ने लोगों को आने-जाने में तकलीफ दी, वहीं टमाटर ने अब थाली में सब्जी का स्वाद फीका कर दिया है. इसी के साथ और भी कई चीजों के बढ़ते दामों के चलते आज लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पिछले कुछ हफ्तों से टमाटर के दाम में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. फिलहाल आलम यह है कि देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से 100 रुपये प्रति किलो के पार हो गई है.

किसानों ने कहा कि टमाटर पिछले कई सालों के बाद कुछ रेट बढ़ा है. उसका कारण यह है कि अबकी बार फसल कम है और उत्पादन भी बहुत कम निकल रहा है. पिछले साल 1 एकड़ से 600 से 700 कैरेट टमाटर निकलता था जो की अब 300 कैरेट ही निकल रहा है. बारिश और ओलावृष्टि से भी फसल को काफी नुकसान हुआ है फिर भी हमें तो रेट कम मिल रहा है, लेकिन जो आम लोग हैं उनको ज्यादा रेट देना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें:-

Honda अपने इन मॉडल्स पर दे रही तगड़ा डिस्काउंट, देखिए लिस्ट

बता दें कि, करनाल जिले के कई गांव में किसान सब्जी की खेती करते हैं. उनमें से ज्यादातर किसान टमाटर की खेती करते हैं, लेकिन पिछले साल की मुकाबले अब की बार टमाटर की फसल कम है और उसका कारण यह है कि बरसात की वजह से फसल खराब हो गई थी और दोबारा किसानों ने टमाटर की फसल नहीं लगाई. इसी वजह से अबकी बार उत्पादन भी कम हो रहा है. सबसे ज्यादा टमाटर करनाल के पदाना गुलरपुर शामली ब्रास में होता है. पदाना में तो व्यापारी भी शाम को टमाटर खरीदने के लिए पहुंचते हैं.

गुरुग्राम में बढ़ती गर्मी के बीच सब्जियों के दामों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. बारिश के बाद टमाटर की फसल खराब होने के चलते टमाटर के दामों में इजाफा हुआ है. टमाटर 60 रुपये प्रति किलो से 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिक रहा है. टमाटर के बढ़ते दामों के बीच दूसरी सब्जियों में भी बढ़ती गर्मी के साथ दामों में इजाफा हुआ है.

बता दें कि, गुरुग्राम के बाजार में प्याज 20 रुपये प्रति किलो, मटर 80 रुपये प्रति किलो, तोरई 40 रुपये प्रति किलो, मिर्च 60 रुपये प्रति किलो, गोभी 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. निंबू की बात करें तो 100 रुपये प्रति किलो, घिया 30 से 40 रुपये प्रति किलो और बैंगन 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

पढ़ें: बिहार से इलाज के लिए आई पांच साल की बच्ची में दिखे मंकी पॉक्स के लक्षण, यूपी प्रशासन अलर्ट

बात करें गाजियाबाद की तो यहां भी टमाटर महंगा होकर 80 से 100 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है. महंगे टमाटर ने कहीं ना कहीं घर का बजट बिगाड़ दिया है और लोग पहले की अपेक्षा कम टमाटर खरीद कर ही अपने घर का बजट चला रहे हैं.

दिल्ली थोक विक्रेताओं की मानें तो सब्जियां पीछे से ही महंगी आ रही हैं. यही वजह है कि जो फुटकर विक्रेता है, उन्हें भी सब्जियां महंगी मिल रही है. खासतौर से अगर हम टमाटर की बात करें तो टमाटर आजकल थोक मंडियों में 250 रुपये पसेरी है यानी 50 रुपये किलो बिक रहा है. यही वजह है कि जब फुटकर विक्रेता 50 रुपये किलो टमाटर खरीद रहा है तो वह आपको 70 से 80 रुपये किलो टमाटर बेच रहा है.

दिल्ली मंडी में गोभी 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रही है, शिमला मिर्च 50 रुपये प्रति किलो बिक रही है, भिंडी 30 से 36 रुपये प्रति किलो, तरोई 20 से 25 रुपये प्रति किलो बिक रही है और बिन्स 80 से 90 रुपये प्रति किलो बिक रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.