February 1, 2023, 8:16 pm

Swelling in fingers in winter: सर्दियों में पैरों की उंगलियों में है सूजन, जल्द करें ये उपाय

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 5, 2023

Swelling in fingers in winter: सर्दियों में पैरों की उंगलियों में है सूजन, जल्द करें ये उपाय

Swelling in fingers in winter: सर्दियों का मौसम (winter season) यूं तो ज्यादातर लोगों को पसंद आता है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह मौसम काफी मुसीबत का कारण बन जाता है. सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन (Swelling of fingers and toes in winter) हो जाती है. ठंड ज्यादा बढ़ने से यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ने लगती है. दरअसल, सर्दियों में ठंड के असर से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ने लगती हैं. इसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है. जिससे हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन आने लगती है.

सूजन के साथ ही कई बार उंगलियों में तेज खुजली और दर्द भी होता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इस समस्या को कम करने के कुछ घरेलू उपाय-

नमक का पानी: नमक के पानी का इस्तेमाल करके उंगलियों की सूजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए गर्म पानी में नमक मिलाएं और पैरों को 10 मिनट कर इसमें डुबोकर रखें. नमक इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है और सूजन को भी कम करता है.

सरसों का तेल: उंगलियों की सूजन को दूर करने के लिए गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. सरसों के तेल से अच्छे से उंगलियों की मालिश करें.

एलोवेरा जेल: पैरों की उंगलियों की सूजन को दूर करने के लिए एलोवेरा भी काफी काम आ सकता है. एलोवेरा में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

हल्दी और शहद: शहद और हल्दी दोनों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इससे सूजन की समस्या कम होती है. कच्ची हल्दी को पीसकर शहद में मिलाएं और उंगलियों पर लगाएं इससे दर्द और सूजन से आराम मिलेगा.

कपूर और नारियल तेल: कपूर में नारियल तेल मिक्स करके उंगलियों पर लगाने से सूजन कम होती है. साथ ही इसे लगाने से दर्द में भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें-

Gautam buddha nagar school closed: गौतमबुद्ध नगर में 8वीं तक के स्कूल बंद, DM का आदेश, सर्दी के चलते लिया फैसला

पैरों की करें सिंकाई: इस समस्या से बचने के लिए रात में रोजाना हाथों और पैरों की उंगलियों की सिंकाई करें और पैरों में मोजे और हाथों में दस्ताने पहनकर सोएं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.