May 17, 2024, 3:11 pm

त्योहार में शुगर के मरीजों के लिए मीठे की सौगात

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 18, 2022

त्योहार में शुगर के मरीजों के लिए मीठे की सौगात

त्योहार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। आंखों के सामने कई तरह के पकवान और मिठाइयां दिखने लगती है। ऐसे में जुबान पर कंट्रोल करना बेहद मुश्किल हो जाता है। और खासकर जब आप शुगर के मरीज हो। अक्सर शुगर के मरीजों को त्यौहार पर मीठा खाने से परेशानी हो जाती है। वहीं, शुगर के मरीजों को मीठे को लेकर बेहद ज्यादा क्रेविंग होती है।

ऐसे में फेस्टिवल टाइम में इस क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए शुगर के मरीज इन तरीकों को आजमा सकते हैं। जिनसे शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहेगा।

ओट्स की खीर खाएं: होली के दिन आप फाइबर से भरपूर ओट्स की खीर खाएं। ओट्स की खीर भूख को तो शांत करेगा ही साथ में शुगर भी कंट्रोल करेगा।

ड्राईफ्रूट्स के लड्डू खाएं: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए ड्राईफ्रूट्स के लड्डू खा सकते है। ये बॉडी को एनर्जी देते हैं, साथ ही मीठा खाने की क्रेविंग भी पूरा करते हैं।

फ्रूट्स खाएं: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए फलों का खान बेहद फायदेमंद है। फलों में मौजूद नेचुरल शुगर डायबिटीज के मरीजों को नुकसान नहीं पहुंचाते, साथ ही भूख भी कंट्रोल रहती है।

खजूर है बेस्ट: शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज खजूर भी खा सकते है। इसमें फाइबर, विटामिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसी चीज़े सेहत के लिए फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.