June 15, 2024, 7:40 pm

Health tips: चीनी है शरीर के लिए खतरनाक, नमक खाने से होगी किडनी खराब

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday August 8, 2023

Health tips: चीनी है शरीर के लिए खतरनाक, नमक खाने से होगी किडनी खराब

Health tips: रोजाना सुबह उठते ही कप भरकर चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए खतरनाक है जबकि कम मात्रा में इतना बुरा नहीं है. चीनी में कोई पोषण नहीं होता है और इसके सेवन से अक्सर वजन बढ़ने, हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड शुगर का जोखिम होता है. अगर आप चीनी छोड़ना चाह रहे हैं, तो मीठे की लालसा पूरी करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चाय में चीनी डालकर उबालते हैं तो सावधान हो जाए 

चीनी को सफेद जहर कहा गया है. कच्ची चीनी खाएं या उबालकर, किसी भी रूप में चीनी सेहत के लिए ठीक नहीं है. लेकिन जब चायपत्ती के साथ चीनी भी डालकर उबालते हैं तो इसका खतरा और बढ़ जाता है. सिंपल शुगर जैसे फ्रक्टोज और लैक्टोज आसानी से टूट जाते हैं और तेजी से ब्लड में मिल जाते हैं. नतीजा ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है यानी डायबिटीज होने का रिस्क ज्यादा रहता है.

जानकार बतातें है कि जलेबी देसी मिठाई है. इसे पहले तेल में तलते हैं और फिर चीनी की चाशनी में डालते हैं. ये चाशनी भी चीनी को पानी में डालकर गर्म की जाती है. चीनी पहले से प्रोसेस्ड होती है, उसमें फॉस्फोरिक एसिड मिला होता है. जब इसे पकाते हैं तो चाशनी भी जहरीली हो जाती है. इस चाशनी के साथ तेल का कॉम्बिनेशन खतरनाक होता है. जलेबी बार-बार एक ही तेल में तली जाती है. एक ही तेल को बार-बार गर्म कर इस्तेमाल करते हैं. इससे तेल की क्वालिटी खराब होती है.

ऐसे तेल में तली जलेबी को चाशनी में डालने पर हानिकारक तत्व जलेबी में आ जाते हैं. इसे खाने पर हार्ट में ब्लॉकेज का खतरा बनता है. केवल जलेबी ही नहीं, बल्कि हर तरह की मिठाई में भी यही होता है.

ये भी पढ़ें-

Kanpur news: कानपुर में लड़की ने खुद को किया किडनैप, बॉयफ्रेंड के साथ मिलकर मांगी फिरौती

 

नमक रेगुलर खा रहे तो ब्लड प्रेशर बढ़ेगा

अगर नमक और चीनी में से किसी एक को छोड़ने के लिए कहा जाए तो आप किसे छोड़ेंगे. जवाब है चीनी, चीनी के बिना जिंदगी कट सकती है लेकिन नमक के बिना नहीं. मांसपेशियां, किडनी, ब्रेन, हार्ट इन सबके सही तरीके से काम करने के लिए शरीर में सोडियम जरूरी है. सोडियम नमक से मिलता है. अगर किसी के शरीर में नमक की मात्रा कम हो जाए वह हाइपोनैट्रेमिया का शिकार हो सकता है. इसमें ब्लड में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है. कई लोग कच्चा नमक ऊपर से खाते हैं. मूंगफली या अमरूद के साथ ही नहीं, सलाद और चिप्स पर भी नमक छिड़क कर खाते हैं. अगर कोई नियमित रूप से ऊपर से नमक लेकर खा रहा तो उसे हाई ब्लड प्रेशर होने का रिस्क बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं. स्ट्रोक, किडनी, आंखें खराब होने का खतरा रहता है.

पकाए हुए खाने में नमक से कोई नुकसान नहीं होता

जानकारों के अनुसार, सब्जी, दाल या किसी दूसरी चीज में नमक डालकर पकाते हैं और खाते हैं तो यह आदर्श स्थिति है. क्योंकि शरीर को इससे पर्याप्त मात्रा में सोडियम मिल जाता है. पके हुए खाने में नमक का स्ट्रक्चर बदल जाता है लेकिन ऊपर से नमक खाने पर इसका स्ट्रक्चर नहीं बदलता.

नमक वजन बढ़ने का कारण बनता है

ये सच है कि जो लोग ऊपर से नमक खाते हैं वे मोटापे के अधिक शिकार होते हैं. आपने गौर किया होगा कि जो लोग नमक ऊपर से खाते हैं उन्हें प्यास अधिक लगती है. यानी शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है तो इसे घोलने के लिए अधिक पानी की जरूरत पड़ती है. किडनी यूरिन के जरिए एक्स्ट्रा सॉल्ट को बाहर निकाल देती है. यानी नमक बॉडी में स्टोर नहीं होता. लेकिन शरीर में फ्लूड की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर में सूजन, फैट बढ़ने का यह कारण बनता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.