May 2, 2024, 8:21 pm

Stray Dog Issues: लावारिस कुत्तों से परेशान निवासी, कहीं पर डीएम को सौंपा ज्ञापन तो कहीं मांगा रिवाल्वर का लाइसेंस

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 19, 2024

Stray Dog Issues: लावारिस कुत्तों से परेशान निवासी, कहीं पर डीएम को सौंपा ज्ञापन तो कहीं मांगा रिवाल्वर का लाइसेंस

Stray Dog Issues: नोएडा,ग्रेटर नोएडा समेत दिल्ली एनसीआर से जुड़े सभी इलाकों में लावारिस कुत्तों का आतंक थमने का नाम नही ले रहा है। रोजाना ही डॉग अटैक की घटनाएं सामने आ रही हैं। लेकिन इसके बावजूद इनसे निजात दिलाने के लिए कोई पुख्ता कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। लेकिन अब निवासियों ने अपने स्तर पर लावारिश कुत्तों से निजात पाने का रास्ता निकालना शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में ग्रेटर नोएडा की गौड़ सिटी-2 के 14वें एवेन्यू में लावारिस कुत्तों के आतंक से पीड़ित बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग ने रविवार को एक सभा का आयोजन किया। इसके अलावा नोएडा की आम्रपाली जोडियक सोसाइटी निवासी जोगिंदर सिंह ने लावारिस कुत्तों से आत्मरक्षा के लिए जिलाधिकारी से रिवाल्वर का लाइसेंस मांगा है।

क्या है पूरा मामला

दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के सभी इलाकों में लावारिश कुत्तों (Stray Dog Issues) के आतंक से परेशान निवासियों ने अपने स्तर पर इस समस्या का समाधान ढूंढना शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में ग्रेटर नोएडा की गौड़ सिटी-2 के 14वें एवेन्यू में लावारिस कुत्तों के आतंक से पीड़ित बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग ने रविवार को एक सभा का आयोजन किया।इसमें दिल्ली के पूर्व सांसद और लोक अभियान के अध्यक्ष विपिन गोयल ने सभी निवासियों से कानून की आड़ में गलत कार्य कर रहे पशु प्रेमियों के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठाने का फैसला लिया। वहीं, लोक अभियान के तहत अब कलेक्ट्रेट जाकर लावारिस कुत्तों से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी को राज्य और केंद्र सरकार के नाम ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है।

मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए दिल्ली के पूर्व सांसद

बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली के पूर्व सांसद व लोक अभियान के अध्यक्ष विजय गोयल, सुप्रीम कोर्ट के वकील एडवोकेट एमके गौड़ और भाजपा के बिसरख मंडल अध्यक्ष मुकेश चौहान उपस्थित रहे। उन्होंने बताया की जिले में लोक अभियान की भी शुरुआत की गई। जिसके अंतर्गत सभी निवासी अब एकजुट होकर लावारिश कुत्तों के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को इस मुद्दे को मिलकर उठाना होगा। कुत्ता प्रेमी कम बल्कि कानून की आड़ में माफिया अपना काम कर रहे हैं। उन्होंने सभी निवासियों के साथ मिलकर कुत्ता माफिया के खिलाफ लड़ने का संकल्प दोहराया। साथ ही उनके लिए मुआवजा का विषय उठाने का आश्वासन दिए। उन्होंने लोगों को समझाया कि डॉग फीडर्स के पीछे कितना बड़ा नेटवर्क है। किस तरह से वो किसी भी विरोधी के पीछे पड़ कर कानून का गलत उपयोग से जीवन तबाह कर देते है। यह काफी बड़ा मुद्दा बन गया है। सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट एमके गौर ने कहा कि लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है। माफिया सिर्फ कानून का दुरुपयोग करते है। मानव हित से समझौता करके पशु हित को सर्वोच्च नहीं की जा सकता। फर्जी मुकदमों में फंसे लोगों को कानूनी मदद का भरोसा दिया।

कुत्तों से आत्मरक्षा के लिए डीएम से मांगा रिवाल्वर का लाइसेंस

बता दें की नोएडा की आम्रपाली जोडियक सोसाइटी निवासी जोगिंदर सिंह ने लावारिस कुत्तों से आत्मरक्षा के लिए जिलाधिकारी से रिवाल्वर का लाइसेंस मांगा है। डीएम को लिखे ई-मेल में उन्होंने कहा कि कुत्तों से रक्षा के लिए हर समय घर से बाहर निकलते समय डंडा साथ रखना मुमकिन नहीं हैं। डंडा होने पर भी कुत्तों के काटने का खतरा बना रहता है। अगर उनके पास लाइसेंसी रिवॉल्वर होगी तो वह अपनी रक्षा कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें…

Motherson Campus Placement: बेरोजगार हैं तो घबराएं नहीं, नोएडा की इस कंपनी में निकली बंपर भर्ती…जल्दी करें

जेपी अमन में लावारिस कुत्तों को खाना खिलाने वालों की होगी जांच

नोएडा की जेपी अमन सोसाइटी में टावर के पास लावारिस कुत्तों को खाना खिलाने वालों पर नजर रखी जाएगी। सोसाइटी में तैनात सुरक्षाकर्मियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। सुरक्षाकर्मियों को सोसाइटी के गेट पर ही लवारिस कुत्तों के रोकने के निर्देश दिए गए हैं। रविवार को सोसाइटी निवासियों और प्रबंधन टीम की बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया। बैठक में कहा गया कि कई निवासियों को टावरों के पास लावारिस कुत्तों को खाना खिलाते हुए पाया गया है। जबकि इसकी अनुमति नहीं है। बैठक में सोसाइटी निवासियों से पालतू जानवरों का डेटा अपडेट करने को कहा गया है। निवासियों ने कहा कि कुत्तों के हमले के कई मामले सामने आ रहे हैं। बच्चे डर कर सोसाइटी में खेलने के लिए नहीं जा पा रहे है। इसलिए मामले में सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.