April 18, 2024, 11:20 pm

Signs Of Liver Damage: ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं पूरी तरह से डैमेज हो चुका है लिवर, तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 4, 2024

Signs Of Liver Damage: ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं पूरी तरह से डैमेज हो चुका है लिवर, तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

Signs Of Liver Damage: आज के समय में ज्यादातर लोग पेट की समस्याओं से परेशान हैं। लिवर डैमेज की समस्या भी पेट की शुरुआती छोटी-छोटी कई समस्याओं से पैदा होती है। लीवर खराब होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं। आइए, जानते हैं इन लक्षणों के बारे में विस्तार से –

इन लक्षणों के देखकर करें पहचान…

लिवर (Signs Of Liver Damage) हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है। इसके अलावा, यह भोजन पचाने वाले बाइल प्रोटीन और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है। शरीर में ऊर्जा को स्टोर करने के लिए भी लिवर जिम्मेदार होता है। ऐसे में, लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल के गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लिवर हेल्थ को काफी नुकसान पहुंच रहा है।

यदि समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो लिवर डैमेज भी हो सकता है। लिवर खराब होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें अक्सर लोग साधारण समझकर इग्नोर कर देते हैं। यदि समय रहते इन लक्षणों की पहचान कर ली जाए, तो आप कई गंभीर परिणामों से बच सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो लिवर डैमेज का संकेत हो सकते हैं…

जी मिचलाना और उल्टी

अगर आपको बार-बार उल्टी और जी मिचलाने जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो यह लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है। अक्सर लोग इसे गैस की परेशानी समझ कर इग्नोर करने की गलती कर बैठते हैं। अगर आपको लंबे समय से इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अत्यधिक थकान

अत्यधिक थकान या एनर्जी की कमी महसूस होना भी लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है। अगर सही खानपान और पर्याप्त आराम के बावजूद आपको हर समय थकान महसूस होती है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

पेट का आकार बढ़ना

क्रॉनिक लिवर डिजीज की वजह से पेट के आकार में बदलाव दिखाई दे सकता है। ऐसा पेट में तरल पदार्थ जमा होने की वजह से होता है। अगर बिना वजह आपके पेट का आकार बढ़ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें…

Lok Sabha Election: ‘रजिस्ट्री नहीं, वोट नहीं’ सोसाइटी में छिड़ा अभियान, घर के बाहर लगे पोस्टर

त्वचा में खुजली

त्वचा में खुजली होना भी लिवर डैमेज का एक लक्षण हो सकता है। लिवर में पित्त का स्तर बढ़ने के कारण स्किन में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पैरों में सूजन

लिवर डैमेज होने का एक लक्षण पैरों में सूजन भी हो सकता है। दरअसल, लिवर खराब होने पर पैरों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे पैरों व टखनों में सूजन आ जाती है। अगर आपको अपने पैर बिना वजह सूजे हुए नजर आ रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.