October 4, 2022, 1:58 am

सावधान: जामुन के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 29, 2022

सावधान: जामुन के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
Side Effects of Jamun: गर्मियों में हम अक्सर सड़क के किनारे जामुन बिकते देखते हैं और मुंह में पानी आ जाता है. जामुन खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है और मई और जून के मौसम में मिलने वाला जामुन अपने मीठे स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है. जामुन खाने से सेहत को फायदे होते हैं. ये पेट दर्द, मधुमेह, पेचिश, गठिया और कई अन्य पाचन समस्याओं को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जामुन खाने के अपने तौर-तरीकों पर ध्यान नहीं देते और बीमार पड़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि जामुन खाते हुए किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

खाली पेट जामुन ना खाएं: जामुन को खाली पेट खाना सेहत के लिए हानिकारक है और ये आपके लिए कई तरह की परेशानियां का सबब बन सकता है. जामुन का स्वाद खट्टा होता है, इसलिए खाली पेट जामुन खाने से एसिडिटी, पेट दर्द और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जामुन को भोजन करने के बाद ही खाएं .

जामुन और हल्दी कभी भी एक साथ न खाएं: जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके पेट में जलन हो सकती है. अगर आप जामुन खाने के बाद हल्दी का सेवन करना चाहते हैं तो कम से कम 30 मिनट का इंतजार करें. दरअसल जामुन और हल्दी एक साथ मिलाने पर शरीर में रिएक्शन हो सकता है. जिससे आप लंबे समय तक असहज महसूस करेंगे. साथ ही इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं.

पढ़ें: New Scorpio N Launch: महिंद्रा ने सनरूफ के साथ लॉन्च की नई Scorpio-N, जानें कीमत और कब से करा सकेंगे बुकिंग

दूध और जामुन साथ खाने से होती है गैस: दूध और जामुन का एक साथ सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इस फल को खाने के तुरंत बाद दूध पीने से गैस, पेट दर्द जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं. जामुन खाने के तुरंत बाद दूध और मिल्क प्रोडक्ट से दूर रहें और कम से कम 30 मिनट बाद ही दूध पिएं.

अचार और जामुन एक साथ न खाएं: घर में बना खट्टा-मीठा अचार खाना किसे अच्छा नहीं लगता. लेकिन यहां कुछ फूड कॉम्बिनेशन के साथ अचार का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इन दोनों चीजों के मेल से पेट की समस्या हो सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप जामुन खाने के बाद 1 घंटे तक अचार से परहेज करें.

जामुन खाकर एकदम से कभी न पिए पानी: जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद पानी पीना कई परेशानियों को दावत देने जैसा है. इससे डायरिया जैसी बीमारी आपको घेर सकती है. यहां जामुन खाने के 30 से 40 मिनट बाद ही पानी पीने की सलाह दी जाती है.

जामुन खाने का सही समय: जामुन का सेवन वेट लॉस में मदद करता है साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कॉन्टेंट की वजह से इसे खाना स्किन के लिए भी फायदेमंद है. लेकिन जामुन खाने के आपको पूरे फायदे मिलें, इसके लिए खाने का सही समय भी आपको जानना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे दिन में किसी भी समय खाएं, लेकिन खाली पेट नहीं. खाना खाने के बाद इसका सेवन सही रहेगा. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा और पाचन क्रिया में भी मददगार होगा.

जामुन खाने के बाद इसके बीज को स्टोर कर लें और इसका पाउडर बनाकर रखें. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसके बीज के पाउडर का सेवन बेहद फायदेमंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.