April 19, 2024, 9:56 am

New Scorpio N Launch: महिंद्रा ने सनरूफ के साथ लॉन्च की नई Scorpio-N, जानें कीमत और कब से करा सकेंगे बुकिंग

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 29, 2022

New Scorpio N Launch: महिंद्रा ने सनरूफ के साथ लॉन्च की नई Scorpio-N, जानें कीमत और कब से करा सकेंगे बुकिंग

New Scorpio N Launch: महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने अपनी बिग डैडी ऑफ एसयूवी नई स्कॉर्पियो (New Scorpio-N) को मार्केट में उतार दिया है. महिंद्रा ने अपनी नई स्कॉर्पियो में कई शानदार फीचर जोड़े हैं. लेकिन जिस फीचर की चर्चा सबसे अधिक है वो है सनरूफ. महिंद्रा ने पहली बार स्कॉर्पियो के किसी वेरिएंट में सनरूफ फीचर को जोड़ा है. कंपनी इसे ‘बिग डैडी ऑफ एसयूवी’ (Big Daddy of SUVs) के नाम से प्रमोट कर रही है.

कंपनी ने बताया कि नई स्कॉर्पियो की कीमत (एक्स-शोरूम) 11.99 लाख रुपये से लेकर 19.49 लाख रुपये के बीच है. कंपनी ने लॉन्चिंग के मौके पर बताया कि नई स्कॉर्पियो की बुकिंग 30 जुलाई से शुरू होगी. ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक कर पाएंगे. जबकि देश के 30 बड़े शहरों में इसकी टेस्ट ड्राइविंग 5 जुलाई से ही शुरू हो जाएगी, बाकी शहरों में यह SUV 15 जुलाई से टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध रहेगी.

महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो में सीट्स से लेकर इंटीरियर तक में बड़ा बदलाव किया है. नई स्कॉर्पियो कमांड सीट्स के साथ मार्केट में आई है. इस सीट में बैठने की पोजिशन ऊंची होती है. ये सीट किसी भी SUV में खास फीचर होता है. साथ ही नई स्कॉर्पियो का दरवाजा पीछे से नहीं खुलेगा. इसके अलावा पीछे की सीट पर जाने के लिए बीच की सीट को फोल्ड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कंपनी ने नई स्कॉर्पियो में थर्ड लाइन की सीट पर जाने के लिए अलग से स्पेस दिया है.

पढ़ें: ‘पानी पुरी’ की बिक्री पर लगी रोक, जानें क्या है वजह

नई स्कॉर्पियो 2.0-लीटर mStallion चार-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन से लैस है. ये इंजन XUV700 और Thar में भी लगे हैं. इसके अलावा नई स्कॉर्पियो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के साथ मार्केट में उतर गई है. इसे चेन्नई की Mahindra Research Valley में तैयार किया गया है. नई स्कॉर्पियो का डिजाइन Mahindra India Design Studio में तैयार हुआ है.

Mahindra Scorpio N का इंस्ट्रूमेंट कंसोल पूरी तरह से डिजिटल मिलेगा. साथ ही टचस्क्रीन सिस्टम बड़े साइज का है. 8-इंच की टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम नई स्कॉर्पियो को और दमदार बना रहा है. इस फीचर का इस्तेमाल नई XUV700 में भी हुआ है.

नई स्कॉर्पियो में सोनी के 12 स्पीकर साउंड सिस्टम को और दमदार बनाएंगे. इसके अलावा नई स्कॉर्पियो में 6 एयर बैग मिलेंगे, जो सेफ्टि के मामले में इस एसयूवी को खास बनाते हैं. ऑटोमेटिक ORVM,  छत पर साइड रेल्स और शार्क एंटीना जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे. कार के रियर में ब्रेक लाइट को डोर पर ऊपर की तरफ दिया गया है और टेल लाइट भी सी-शेप में है. महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो SUVs के मार्केट में MG Hector, Tata Safari, Hyundai Alcazar और Jeep Compass को टक्कर देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.