May 19, 2024, 1:32 pm

Shortage Of Water: गर्मियों में पानी की किल्लत, नहाने को तरस गए लोग… बाल्टियों से ढो रहे पानी

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 9, 2024

Shortage Of Water: गर्मियों में पानी की किल्लत, नहाने को तरस गए लोग… बाल्टियों से ढो रहे पानी

Shortage Of Water: गर्मी के मौसम में दिल्ली एनसीआर की कई हाउसिंग सोसाइटियों में पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। ग्रेटर नोएडा की बुलंद एलिवेट्स सोसायटी में पिछले दो दिनों से मोटर खराब है। इसकी वजह से पानी की सप्‍लाई बंद है। लोग पैसे इकट्ठा करके सोसायटी में पानी का टैंकर मंगवा रहे हैं। 2 हजार रुपये में पानी का एक टैंकर आ रहा है। दो दिन में 7-8 टैंकर पानी आ चुका है। जिसे लोग बाल्टी में भरकर फ्लैट्स तक ले जाने को मजबूर हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गर्मी के सीजन में (Shortage Of Water) विभिन्न सेक्टर और सोसायटियों में पानी की किल्लत बढ़ गई हैं। पानी की मांग बढ़ते ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से सप्लाई नहीं हो पा रही है। सोसायटियों में लाखों रुपये का फ्लैट लेने वाले लोग टैंकर से पानी भरने के लिए कतार में लग रहे हैं। बाल्टी में पानी भरकर लिफ्ट से फ्लैट तक ले जा रहे हैं। ग्रेनो वेस्ट में गौड़ सिटी-2 स्थित बुलंद एलिवेट्स सोसायटी में पानी की सप्लाई दो दिनों से बंद है। सोसाइटी में रह रहे परिवार खुद के पैसे से टैंकर मंगवाकर बाल्टियों से पानी फ्लैट तक लेकर जाने को मजबूर हैं। यहां पानी का एक टैंकर दो हजार रुपये में आ रहा है। दो दिन में 7-8 टैंकर पानी आ चुका है। ग्रेनो के भी कई सेक्टरों में हर दिन पानी के कम प्रेशर की समस्या हो रही है। आरोप है कि शिकायत करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई है । ग्रेनो प्राधिकरण में जल विभाग के अधिकारी शिकायत के बाद भी टैंकर भेजने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहे।

सोसायटी में रहे रहे हैं 125 परिवार

निवासी अजीत चौधरी ने बताया कि परिसर में करीब 125 परिवारों को पजेशन मिला हैं। इस प्रॉजेक्ट का एनसीएलटी में केस चल रहा था। अब इसे आईआरपी देख रहे हैं। परिसर में सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है। आरोप है कि पानी के लिए एक बोरिंग की गई है। इस पर आए दिन लोड अधिक होने से पानी की सप्लाई ठप हो जाती है। दो दिन से मोटर खराब होने से पानी सप्लाई बंद है। लोग पैसे इकट्ठे कर पानी का टैंकर मंगवा रहे हैं।

पानी के लिए लग रही लाइन

सोसायटी के निवासी अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि आए दिन पानी की समस्या से परिवार परेशान हैं। ऑफिस जाने से पहले बाल्टी लेकर टैंकर के आगे लाइन में लगना पड़ रहा है। गर्मी के सीजन में पानी की काफी किल्लत है। ऐसे में नहाने, रोजमर्रा का काम करने और पीने तक के लिए पानी बाल्टी में भरकर लिफ्ट से ऊपर की मंजिलों पर बने फ्लैट में लेकर जाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें…

Food Zone in NCR: जल्द ही बनेगा एनसीआर का पहला फूड जोन, पार्किंग की नो टेंशन

सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं

निवासियों का आरोप है कि 55-60 लाख रुपये देकर फ्लैट खरीदे हैं लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं मिला है। बिल्डर प्रबंधन भाग गया है, अब निवासी समस्या झेल रहे हैं। इन समस्या की ग्रेनो प्राधिकरण में लगातार शिकायत कर रहे हैं, लेकिन बकाया लेने के चक्कर में अधिकारी पानी के टैंकर तक की कोई व्यवस्था नहीं कर रहे हैं। पानी तक के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है।

सेक्टरों में भी कम प्रेशर से पानी आने की दिक्कत

ग्रेनो के सेक्टर बीटा-2, 36 और तीन में कम प्रेशर से पानी आने से लोग परेशान हैं। सेक्टर बीटा-2 के निवासियों ने बताया कि सेक्टरों में गंगाजल सप्लाई के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन आज तक शुरू नहीं हो पाया। प्राधिकरण की तरफ से आने वाली पानी की सप्लाई में प्रेशर बेहद कम रहता है। पहली और दूसरी मंजिल तक पानी नहीं चढ़ पा रहा है। सेक्टर-36 के निवासी सुनील प्रधान ने बताया कि गर्मी के सीजन में पानी की कमी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। सुबह और शाम के समय होने वाली पानी की सप्लाई का प्रेशर बेहद कम आ रहा है। एक बाल्टी भरने में काफी समय लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.