February 6, 2023, 3:15 am

Budget 2023: बजट के बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा!

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 16, 2023

Budget 2023: बजट के बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा!

Budget 2023: नया साल (New year 2023) शुरू होने के साथ ही कई नई उम्‍मीदें लेकर आया है. नए साल में वेतन को लेकर केंद्रीय कर्मचार‍ियों (central employees) के ल‍िए बड़ा अपडेट आ रहा है. नए अपडेट के तहत 52 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में जल्‍द बढ़ोतरी देखने को म‍िल सकती है. सरकार के पहले साल 2022 तक फिटमेंट फैक्टर पर फैसला लेने की उम्मीद थी लेकिन यह फैसला टल गया. अब उम्मीद है कि नए साल पर सरकार एक बार फिर से इस पर फैसला ले सकती है.

केंद्रीय कर्मचार‍ियों (central employees) की ओर से लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बदलाव को लेकर मांग हो रही है. इसको लेकर कर्मचारी एसोसिएशन और सरकार की कई बार बैठक हो चुकी है. जानकारी के अनुसार, सरकार इसे 2024 से पहले लागू करना चाह रही है. इसे बजट के बाद 2023 में लागू करने का फैसला लिया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में बंपर उछाल आ जाएगा.

बता दें कि, आने वाली 1 फरवरी 2023 को बजट पेश ( Budget on 1 February 2023) होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के सामने देश की आम जनता से लेकर वित्तीय संस्थानों, कर्मचारियों और गृहणियों और छात्रों से लेकर सीनियर सिटीजन्स की उम्मीदों-आकांक्षाओं का भार होगा. वित्त मंत्री टैक्स के मोर्च पर जनता को कितनी राहत दे पाती हैं, ये तो बजट के दिन ही पता चलेगा.

फिटमेंट फैक्टर में बदलाव की उम्मीदें

जानकारी के अनुसार, सरकार इस बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बदलाव करके इसे बढ़ा सकती है. अगर ऐसा हो जाता है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में सीधा 8000 रुपये का इजाफा हो सकता है. फिटमेंट फैक्टर के बढ़ाने को लेकर लंबे समय से सरकारी कर्मचारी आस लगाए हुए हैं. अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की जाती है तो इसके आधार पर सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी जो 18,000 रुपये से शुरू होती है वो बढ़कर 26,000 रुपये पर आ जाएगी. मतलब सैलरी में सीधा 8000 रुपये का इजाफा.

ये भी पढ़ें-

https://gulynews.com/farmers-will-become-rich-by-cultivating-these-vegetables/

फिलहाल क्या है फिटमेंट फैक्टर की दर

मौजूदा फिटमेंट फैक्टर की दर जो इस समय 2.57 फीसदी पर है वो बढ़कर 3.68 फीसदी पर आने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होगी. मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 15,500 रुपये है तो 4200 ग्रेड पे के मुताबिक उसकी कुल सैलरी 15,500×2.57 या कुल 39,835 रुपये होती है पर ये ही फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी पर आ गया तो सैलरी में और अधिक बढ़त हो जाएगी.

हाल ही में बढ़ा है महंगाई भत्ता

हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ चुका है और इसके बाद देश के कई राज्यों में भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखी जा चुकी है. हालांकि फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी की उम्मीद से कर्मियों को और फायदा मिलने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.