February 6, 2023, 2:44 am

Vegetable Farming: इन सब्जियों की खेती से किसान बन जाएंगे मालामाल! कम समय में बन सकते हैं करोड़पति

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 16, 2023

Vegetable Farming: इन सब्जियों की खेती से किसान बन जाएंगे मालामाल! कम समय में बन सकते हैं करोड़पति

Vegetable Farming: भारत में कई प्रकार की सब्जियों की खेती (Vegetable Farming) की जाती है. लेकिन अधिकतकर किसानों का कहना है कि सब्जियों की फसल में उन्हें वो मुनाफा नहीं हो पाता जिसकी उन्हें उम्मीद रहती है. लेकिन आपको बता दें कि, भारत में पिछले कुछ सालों में किसानों (Farmers) के बीच जागरूकता बढ़ी है. ऐसे में किसानों ने नई फसलों की खेती (cultivation of new crops) की तरफ तेजी से रूख किया.

इन सबके साथ किसानों ने बाजार में बिकने वाली कई महंगी सब्जियों की खेती को भी प्राथमिकता दी है. इनमें से कुछ सब्जियां बाजार में तकरीबन 1200 से 1300 रुपये में बिकती हैं. जिससे किसानों को अच्छा-खासा मुनाफा होता है.

बता दें कि, विशेषज्ञ हमेशा किसानों को ऐसी फसलों और सब्जियों की खेती की सलाह देते रहे हैं, जो हमेशा बाजार में अच्छे कीमत पर बिकती हैं. जो किसान महंगी सब्जियों को फसल करते हैं, वह हर साल बाजार से लाखों का मुनाफा उठाते हैं.

यहां जानिए किन सब्जियों से आप कमा सकते है लाखों
शतावरी की खेती

शतावरी की सब्जी भारत की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है. यह बाजार में तकरीबन 1200-1500 रूपये प्रति किलो बिकता है. इस सब्जी को खाने से कई रोगों से बचाव किया जा सकता है. ऐसे में इसकी मांग विदेशों में भी होती है.

बोक चॉय की खेती 

यह एक विदेशी सब्जी है. इसकी खेती भारत में कम होती है. हालांकि, अब यहां भी किसानों ने इस सब्जी की खेती करनी शुरू कर दी है. बाजार में इसका एक तना तकरीबन 115 रुपये में बिकता है.

चेरी टमाटर की खेती

चेरी टमाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती हैं. ऐसे में बाजार में इसकी कीमत भी आम टमाटरों से अधिक है. फिलहाल बाजार में तकरीबन 250 से लेकर 350 रुपये में बिक रही है.

ये भी पढ़ें-

Noida crime: नोएडा में महिला ने प्रेमी के साथ मिलकर की पति की हत्या, शव को फर्श में गाड़ा

जुकीनी की खेती

जुकीनी सेहत और स्वाद दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसका सेवन आमतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है. ऐसे में बाजार में इसकी मांग बनी रहती है और किसानों के लिए भी मुनाफेदार होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.