May 8, 2024, 12:26 pm

सड़क पर चलें तो संभलकर, सड़क सुरक्षा के लिए खास मुहिम

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 21, 2022

सड़क पर चलें तो संभलकर,  सड़क सुरक्षा के लिए खास मुहिम

सड़क पर सुरक्षा को लेकर 7X वेलफेयर टीम की पहल रंग ला रही है। लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए 7X वेलफेयर टीम एक बार फिर सड़कों पर उतरी और लोगों को सड़क सुरक्षा और सतर्कता को लेकर जागरुक किया।

कहां चला अभियान ?

नोएडा के सेक्टर 62 गोल चक्कर पर 7X वेलफेयर टीम के सदस्य लोगों को जागरूक करते नजर आए। इस खास अभियान के तहत ऐसे लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक किया गया जो बिना हेलमेट बाइक चलाते नजर आए। साथ ही उनलोगों पर भी फोकस रहा जो बिना सीट बेल्ट कार चलाते दिखे।  इस अभियान में यह देखा गया कि बाइक पर चलने वाले 100 में से 10 फीसदी लोग ही नियमानुसार आईएसआई वाला हेलमेट लगाते दिखे , जबकी 90 प्रतिशत लोग हेलमेट या तो नहीं लगाते है या नकली या कहें कि प्लास्टिक का कवर सिर पे रखते हैं। यह भी देखा गया कि कार में चलने वाले प्रायः 40% से ज्यादा लोग सीट बेल्ट नही लगाए पाए गए। 7X वेलफेयर टीम ने ऐसे लोगों को जागरूक किया और सड़क सुरक्षा के प्रति सतर्क किया।

अभियान में नोयडा ट्रैफिक पुलिस के ट्रैफिक इंस्पेक्टर सी पी मिश्रा , श्रीपाल , वहां उपस्थित यातायात पुलिसकर्मी और ढेरो संख्या में ट्रैफिक वॉलंटियर्स और हेलमेट मैन का सहयोग मिला।

बता दें कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो 2020 का आंकड़े के मुताबिक नेशनल हाईवे पर 2020 में 47984 लोगो की मौत सड़क हादसे में हुई थी और अगर एक दिन की बात करे तो लगभग 131 लोग रोज भारत की राष्ट्रीय राजमार्ग में पर इसका शिकार बनते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.