March 29, 2024, 5:24 am

Remedies for cold-cough: सर्दियों में बंद नाक, खांसी-जुखाम कर रहा परेशान? इन तरीकों से मिलेगी राहत

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 17, 2023

Remedies for cold-cough: सर्दियों में बंद नाक, खांसी-जुखाम कर रहा परेशान? इन तरीकों से मिलेगी राहत

Remedies for cold-cough: सर्दियों (Winter) में लगातार मौसम के बदलने से लोगों को सर्दी-खांसी और बुखार की समस्या होने लगती है. इस मौसम में वायरल फीवर होना भी आम बात है. सर्दियों के मौसम में लाइफस्टाइल से लेकर खानपान तक का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. अगर आपको सर्दी-खांसी हो भी गई है तो कुछ नेचुरल चीजों (Natural Treatment Tips for Colds and Flu) से आपको जल्द राहत मिल सकती है. आइए जानते हैं…

नाक को बार-बार साफ करें: अगर आपको सर्दी लग गई है तो जरूरी है कि आप अपनी नाक को बार-बार और सही तरीके से साफ करें. सर्दी जकड़ जाने पार बार-बार बलगम बनता है इसलिए इसे बाहर निकालते रहें. लेकिन ध्यान दें कि बहुत तेजी से नाक ना साफ करें वरना दबाव की वजह से कान में दर्द शुरू हो सकता है. नाक साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि नासिका को एक तरफ उंगली से दबाएं और दूसरी तरफ से इसे धीरे से साफ करें.

बहती नाक पर कारगर नमक का पानी: सर्दियों में नाक बहना या बंद हो जाना एक आम समस्या है. नमक का पानी इसमें काफी कारगर साबित होता है. ये नाक से वायरस और बैक्टीरिया निकालने का काम करता है. इसके लिए थोड़े से गुनगुने पानी में 1/4 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से बंद और बहती नाक से राहत मिलती है.

खुद को गर्म रखें और आराम करें: अगर आपको सर्दी, खांसी या फ्लू होता है तो सबसे पहले खुद को गर्म रखने और पूरा आराम करने की कोशिश करें. इससे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में एनर्जी मिलती है. आराम करने से इम्यून सिस्टम को भी फ्लू से लड़ने से मदद मिलती है. इसलिए जितना हो सके आराम करें.

गरारे करें: गरारे करने से गले की खराश दूर होती है और जिससे राहत मिलती है. इसके लिए गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलकर इससे दिन में चार बार गरारे करें. नमक के पानी के अलावा आप थोड़ी सी चाय या शहद को मिलाकर इससे भी गरारे कर सकते हैं. इसे गले का दर्द दूर होता है.

गर्म तरल पदार्थ पिएं: गर्म-गर्म लिक्विड फूड आइटम्स सर्दी में बहुत राहत देते हैं. इससे बंद नाक, डिहाइड्रेशन और गले के दर्द में आराम मिलता है. अगर आपको इतनी ज्यादा जकड़न हो गई है कि आप रात में सो भी नहीं पा रहे हैं तो सोने से पहले हर्बल टी में शहद डालकर या फिर काढ़ा बनाकर पिएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

गर्म पानी से नहाएं: गर्म पानी से नहाने से नाक खुलती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है. अगर आपको फ्लू है तो गर्म या भाप वाले पानी से नहाएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. अगर आप नहाने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे हैं तो गर्म पानी के कपड़े से पूरे शरीर को पोंछ ले और कपड़े बदल लें. इसके अलावा आप मेन्थॉल, नीलगिरी, और कपूर की एक पोटली बनाकर तकिए के नीचे रखें और इस समय-समय पर सूंघे, इससे आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

Stomach problems in winter: सर्दियों में अधिक होती है पेट की समस्याएं, ऐसे करें बचाव

ऊंचा तकिया लगाकर सोएं: अपने सिर को ऊपर उठाकर सोएं, इससे बंद नाक में सांस लेने में आसानी होगी. ऊंचा तकिया लगाकर कर सोने से साइनस में भी राहत मिलती है. कोशिश करें कि पीठ के बजाय करवट लेकर सोएं.

इंफेक्शन से लड़ने वाले फूड्स: कुछ खास फूड्स कोल्ड और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं. जैसे कि विटामिन C वाली चीजें, गाजर, काली मिर्च, सरसों का तेल, प्याज, काली या ग्रीन टी और गर्म-गर्म सूप ये सभी चीजें इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. अगर आपको इन सबके बाद भी कोल्ड और फ्लू से राहत नहीं मिलती है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.