February 6, 2023, 2:21 am

Stomach problems in winter: सर्दियों में अधिक होती है पेट की समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 17, 2023

Stomach problems in winter: सर्दियों में अधिक होती है पेट की समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Stomach problems in winter: सर्दियों (Winter) में अक्सर लोग गैस, एसिडिटी या पेट (gas, acidity or stomach) से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं. हालांकि इन लोगों को यह नहीं पता कि उन्हें सर्दियों में ही आखिर ये समस्या क्यों होती है? तो ऐसे में बता दें कि, सर्दियों में गैस होने के पीछे कुछ कारण छिपे हो सकते हैं. ऐसे में इन कारणों के बारे में पता होना जरूरी है. आज हम आपको इसी के बारे में बताएगे.

सर्दियों में लोगों को गैस की समस्या होने के कारण

सर्दियों में जो लोग जंक फूड (junk food) का सेवन करते हैं उन्हें पेट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जंक फूड के सेवन से हमारा पाचन क्रिया धीमा पड़ने लगता है जब व्यक्ति जंक फूड को अच्छे से नहीं पचा पाते तो इसके कारण पेट में सूजन आ जाती है और व्यक्ति को गैस की समस्या हो सकती है.

सर्दियों में अक्सर लोग पानी का सेवन कम करते हैं. पानी का सेवन कम करने के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या तो होती ही है साथ ही शरीर में विषाक्त पदार्थ (toxic substances) में जमा होने लगते हैं. इसी के कारण व्यक्ति को गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति को भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Noida crime: नोएडा में दबंगों ने युवक को पीटा, ये है वजह

सर्दियों में ठंड को भगाने के लिए और शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए लोग भरपूर मात्रा में कॉफी या चाय का सेवन करते हैं लेकिन बता दें कि इनके अंदर कैफीन मौजूद होता है, जिसके कारण व्यक्ति को गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप कॉफी या चाय के बजाय फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं.

एसिडिटी की समस्या को घरेलू उपायों के जरिए खत्म किया जा सकता है. 

हींग- गैस, एसिडिटी की समस्या को काबू करने में हींग का सेवन बहुत कारगर है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

दालचीनी-दालचीनी भी आपकी गैस की समस्या खत्म कर सकती है. दालचीनी को पानी में उबालकर उस पानी का पीने से गैस की समस्या में राहत मिलती है.

काली मिर्च-काली मिर्च भी गैस की समस्या को खत्म कर सकती है. काली मिर्च की चाय गैस के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

लहसुन-लहसुन भी आपको गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. एसीडिटी के लिए आप कच्चे लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जीरा-पैट गैस की समस्या है तो जीरा आपके लिए बहुत काम का है. जीरे को आप सलाद, सूप, दही, और काला नमक के साथ मिलाकर शिकंजी बना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.