February 28, 2024, 9:47 pm

Raise Low BP:लो ब्लड प्रेशर की है परेशानी तो आपनाये ये खानपान, जल्द ठीक करें अपना गलत शेड्यूल

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday May 10, 2023

Raise Low BP:लो ब्लड प्रेशर की है परेशानी तो आपनाये ये खानपान, जल्द ठीक करें अपना गलत शेड्यूल

Raise Low BP: बिजी शेड्यूल की वजह से हम गलत खानपान आपनाने लगते है जो की हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है. इस वजह से हमें तमाम तरह की बीमारियां भी होने लगती है. खराब शेड्यूल की वजह से हमें ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल काफी आहम हो गई है. आमतौर पर शरीर का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी (mmHg) होना चाहिए. लेकिन जब ब्लड प्रेशर 90/60 mmHg से भी कम हो जाए, तो इसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं. इसी हाई और लो ब्लड प्रेशर की वजह से हमें तमाम तरह की बीमारी घेरने लगती है. तो चालिए जानते है कैसे इस बीमारी से बचाया जा सकें.

बीपी लो और हाई की परेशानी से ये होती है समस्या

जैसा की हमने आपको बताया कि बीपी हाई और लो की वजह से हमें तमाम तरह की बीमारी घेर लेती है. उनमें से काफी आम बीमारी जो होती है. वो है चक्कर आना, कमजोरी, बेहोशी, आंखों के सामने धुंधलापन, और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लो ब्लड प्रेशर की समस्या में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कुछ फूड्स का सेवन करने से लो बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

लो ब्लड प्रेशर की समस्या में क्या खाना चाहिए.

लो बीपी(Low BP)की समस्या होने पर कॉफी का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर अचानक से बीपी लो हो जाए, तो कॉफी पीने से तुरंत आराम मिल सकता है. खासतौर पर ब्लैक कॉफी पीना बहुत लाभकारी हो सकता है. इसके सेवन से हार्ट रेट को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाएगा. अगर कॉफी उपलब्ध ना हो, तो चाय पीना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

अंडा
अंडे का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो लो बीपी की समस्या में फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाता है. इसके सेवन से एनीमिया और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

डार्क चॉकलेट
लो ब्लड प्रेशर की समस्या में डार्क चॉकलेट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फ्लेवनॉल्स मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है. अगर अचानक से बीपी लो हो जाए, तो डार्क चॉकलेट खाने से तुरंत राहत मिल सकती है. हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

नींबू पानी या जूस
कई बार शरीर में पानी की मात्रा कम होने से भी ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. इसलिए लो बीपी के मरीजों को हमेशा हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. डॉक्टर भी ऐसे लोगों को दिनभर में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. अचानक से बीपी कम होने पर आप नींबू पानी, नारियल पानी, जूस या लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा.

पनीर
लो ब्लड प्रेशर में पनीर खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, लो बीपी होने पर अक्सर अधिक नमक वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर बीपी अचानक से कम हो जाए, तो पनीर पर नमक या चाट मसाला डालकर खाया जा सकता है. यह प्रोटीन और फोलेट का एक समृद्ध स्त्रोत है, जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. इसके सेवन से आपको ताकत भी मिलेगी.लो ब्लड प्रेशर होने पर ऊपर बताए फूड्स का सेवन करने से जल्द राहत मिल सकती है. हालांकि, अगर आपकी स्थिति ज्यादा गंभीर है, तो बिना किसी देरी के तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.