February 1, 2023, 8:34 pm

Noida protest: नोएडा में रजिस्ट्री की मांग को लेकर सड़कों पर लोग, दर्द को स्लोगन के जरिए किया बया

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 23, 2023

Noida protest: नोएडा में रजिस्ट्री की मांग को लेकर सड़कों पर लोग, दर्द को स्लोगन के जरिए किया बया

Noida protest: नोएडा में घर खरीददार रजिस्ट्री की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे है. घर खरीददार पोस्टर पर स्लोगन लिखकर सड़कों पर उतर आए है.  ‘कब होगी रेजिस्ट्री’, ‘कब मिलेगा अपना घर’, कुछ इस तरह के नारों के साथ घर खरीदारों का लगातार आठवें हफ्ते वीकेंड प्रदर्शन जारी रहा. बताया जा रहा है कि घर खरीददार फरवरी में कार बाइक रैली करेंगे. घर खरीददार रजिस्ट्री की मांग को लेकर हर रविवार को प्रदर्शन करते है. 22 जनवरी को यह प्रदर्शन किया गया.

नेफोवा के नेतृत्व में रजिस्ट्री की मांग का प्रदर्शन लगातार आठवें  हफ्ते भी जारी रहा. ऐसे कई बायर्स हैं, जिन्हें आज तक घर ही नहीं मिला. दो महीने से बायर्स बार-बार अपना घर लेने के मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. जिन्हें घर मिल गया है, वह बरसों से रजिस्ट्री की मांग कर रहे है.

इस आंदोलन में लगातार घर खरीदारों की संख्या बढ़ रही है. कई सोसायटी के रेसिडेंट्स इस प्रदर्शन का हिस्सा बन रहे है. कई ऐसे घर खरीददार विरोध प्रदर्शन में आ रहे हैं, जिन्हें 13 साल बाद भी घर नहीं मिला है. इन लोगों का कहना है कि कई सरकारें बदल गईं लेकिन इनके हालात नहीं बदले हैं. वो लोग भी परेशान हैं, जिन्हें किसी तरह घर तो मिल गया लेकिन घर की रजिस्ट्री नहीं हुई है.

नेफोवा NEFOWA (Noida Extension Flat Owner Welfare Association) के अध्यक्ष अभिषेक कुमार का कहना है कि उन लोगों के साथ अन्याय हो रहा है, जो ईमानदार हैं और उनकी शिकायत कोई नहीं सुन रहा है. उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदर्शन उग्र रूप लेगा अगर सरकार नहीं सुनेगी. हम पीछे नहीं हटेंगे. सरकार को हमारी मांग पूरी करनी पड़ेगी.

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनका आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक सरकार रजिस्ट्री शुरू नहीं कर देती है. जिन्हें आज तक घर नहीं मिला उन्हें घर नहीं दे देती है. घर खरीददारों का कहना है कि उनकी मांगों को जिस तरह नजरअंदाज किया जा रहा है उसे देखकर हम हैरान हैं. बड़ी संख्या में मौजूद घर खरीदारों  ने मीटिंग की और सबने इस पर सहमति जताई कि आंदोलन को लगातार जमीन  पर और सोशल मीडिया पर जारी रखना है.

ये भी पढ़ें-

Notice Period in Job: क्या बिना नोटिस पीरियड सर्व किए कंपनी छोड़ सकते हैं ? जान लें ये नियम

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन से जोड़ें और इसे लगातार जारी रखें. लोगों का कहना है कि हमारी शिकायतों का जवाब न आरटीआई देती है और न ही सरकार. बिल्डर से उन्हें कोई उम्मीद नहीं है. हमने सोचा था कि हम रिटायर्ड होकर यहां आराम से रहेंगे, लेकिन देख लीजिये कितने आराम हैं. कभी सड़क पर प्रदर्शन तो कभी सोसाइटी में बिल्डर से गुहार लगाते हैं.

प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि बिल्डर से जब भी कुछ कहो, बस आश्वासन मिला है. रजिस्ट्री की बात तो किसी ने सुनी ही नहीं. काम क्या होगा? तीन साल से सिर्फ इंट्रेस्ट दे रहे हैं और जितना हम दे चुके हैं, वो कभी डिडक्ट होता दिखा ही नहीं. बैंक कहता है कि आपकी रजिस्ट्री हुई नहीं है, बैंक से हमें एनओसी नहीं मिल नहीं रही है और न बिल्डर एनओसी दे रहा है. हर महीने कहता है कि 15 दिन में दे दूंगा. इस बात को ही सालों हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.