February 25, 2024, 8:14 am

Property Knowledge: अगर आप भी चाहते हैं फ्लैट खरीदना, तो जरूर जान लें ये बातें…वरना पड़ सकता है पछताना

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 12, 2024

Property Knowledge: अगर आप भी चाहते हैं फ्लैट खरीदना, तो जरूर जान लें ये बातें…वरना पड़ सकता है पछताना

Property Knowledge: आज के समय में हर व्यक्ति खुद का घर चाहता है। फ्लैट खरीदना एक महत्वपूर्ण निवेश है। यही कारण है कि फ्लैट खरीदने से पहले हर बात पर विचार करना महत्वपूर्ण है। लोग अक्सर फ्लैट खरीदते समय कुछ गलतियाँ करते हैं, जिसके लिए वे बाद में माफी मांगते हैं और उन्हें जीवन में अपनी उन गलतियों के लिए पछताना पड़ता है।

क्या है पूरा मामला

आज के इस आधुनिक दौर में (Property Knowledge) हर किसी जा एक सपना होता है की उसके पास उसका खुद का घर हो, जिसमें वह अपने परिवार के साथ खुशहाली से रह सके। ज्यादातर लोग स्वतंत्र घर की जगह फ्लैट या अपार्टमेंट को चुनते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उसी इलाके में लगभग समान आकार के मकान की कीमत काफी कम है। इसके अलावा, अपार्टमेंट्स अक्सर बंद गेट वाली इमारतों में होते हैं और उनमें कई अलग-अलग सुविधाएं होती हैं जो अलग से खरीदनी पड़ सकती हैं। ऐसे में फ्लैट्स लोगों की पसंद बन रहे हैं। वास्तव में घर की तुलना में इसमें कुछ कमियां हैं, लेकिन कीमत में अंतर अक्सर उस कमी को भर देता है। यदि आप भी फ्लैट लेने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो।

बजट

सबसे पहले, आप अपने खर्च का आकलन करें। यदि आप लोन लेकर फ्लैट खरीद रहे हैं, तो आपको उसकी ईएमआई देनी होगी। फ्लैट की कीमत इतनी अधिक नहीं होनी चाहिए कि EMI भरने से आपके दैनिक खर्च प्रभावित हों। इससे आगे चलकर लोन डिफाल्ट करने की चिंता बढ़ जाती है।

लोकेशन

फ्लैट की जगह बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप किराये पर देने के लिए एक फ्लैट खरीद रहे हैं, तो आसपास हॉस्पिटल, स्कूल, मॉल, बाजार और अन्य आवश्यक सुविधाएं होना आपको बहुत अच्छा किराया दे सकता है। इसके अलावा, इंफ्रास्ट्रक्टर, सेफ्टी और अन्य आवश्यक सुविधाओं को देखकर फ्लैट खरीदें।

बिजली-पानी

फ्लैट खरीदते समय उसकी बिजली-पानी की सप्लाई को देखें। बिजली-पानी की कमी वाले अपार्टमेंट में रहना बहुत मुश्किल हो सकता है।

बिल्डर साख

रेजिडेंशियल इमारत में अपार्टमेंट खरीदने से पहले, बिल्डर की रेप्यूटेशन की जांच करें। इससे उनके पिछले काम की बिल्ड क्वॉलिटी का पता चलेगा। खराब बिल्ड क्वॉलिटी वाले फ्लैट्स अक्सर लोगों को नजरअंदाज कर दिए जाते हैं।

रेरा से मान्यता 

सभी बिल्डर्स को रेरा से सर्टिफिकेट मिलना अनिवार्य है। पैसे लगाने से पहले, आपको पता लगाना चाहिए कि योजना रेरा से अनुबंधित है या नहीं। अगर नहीं, तो बाद में आपकी पूरी संपत्ति भी डूब सकती है।

यह भी पढ़ें…

Noida Expressway: नोएडा एक्सप्रेसवे पर बनेगा एक और रास्ता, चंद मिनटों में तय होगा इतना लंबा सफर

रिसेल मूल्य

किसी अचल संपत्ति में धन लगाने से पहले उसकी रीसेल वैल्यू को अवश्य जानना चाहिए। उस फ्लैट की रीसेल वैल्यू अच्छी होगी अगर वह क्षेत्र आगे बढ़ने की क्षमता रखता है। कोशिश करें कि इसी क्षेत्र में घर खरीदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.