July 18, 2024, 7:20 pm

PPF Scheme: ₹500 से यहां खुलवाएं अकाउंट, बनें करोड़पति

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday August 11, 2023

PPF Scheme: ₹500 से यहां खुलवाएं अकाउंट, बनें करोड़पति

PPF Scheme:आम जनता को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चलाती है. इस महंगाई के दौर में लोगों के लिए रोज का खर्चा चलाकर भविष्य के लिए सेविंग्स करना काफी मुश्किल होता जा रहा है. अपने लॉन्ग टर्म गोल को पूरा करने और सेविंग्स को बढ़ाने के लिए पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF Scheme) स्कीम आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकती है. यह स्कीम न सिर्फ एक सुरक्षित सेविंग्स का ऑप्शन देती है, बल्कि इसमें सेविंग्स कर आप करोड़पति भी बन सकते हैं. फिलहाल इसमें 7.1% का ब्याज मिल रहा है. हम इसके बारे में आपको डिटेल में बता रहें हैं.

मिनिमम अमाउंट से शुरू करें-

PPF अकाउंट को केवल ₹500 रुपए की कम राशि मे ओपन किया जा सकता है. अपने PPF अकाउंट में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक सालाना जमा कर सकते हैं.

₹12,500 की सेविंग पर ₹40 लाख का मैच्योरिटी अमाउंट

अगर आप हर महीने अपने PPF अकाउंट में 12,500 रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको टोटल 40.68 लाख रुपए मिलेंगे. PPF अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है. हालांकि, मैच्योरिटी के बाद आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं. यानी आप इस स्कीम में कुल 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. आप इससे 15, 20 या 25 साल बाद अपना पैसा निकाल सकते हैं.

5 साल तक नहीं निकाल सकते पैसा

हालांकि, PPF अकाउंट खोलने वाले साल से अगले 5 साल तक आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते हैं. 5 साल पूरा होने के बाद फॉर्म 2 भर कर पैसा निकाला जा सकता है. हालांकि, 15 साल के पहले पैसा निकालने पर आपको 1% की पेनल्टी देनी पड़ेगी.

कौन खोल सकता है PPF अकाउंट?

कोई भी व्यक्ति किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है. इसके अलावा नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा भी से खाता खोला जा सकता है.

कहां खोल सकते हैं PPF अकाउंट?

आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना PPF अकाउंट खोल सकते हैं. आप इसे अपने बच्चे के लिए अपने नाम से ओपन कर सकते हैं. हालांकि, एक हिन्दू अविभाजित परिवार के नाम पर एक PPF अकाउंट ओपन नहीं किया जा सकता हw.

ये भी पढ़ें-

lift accident: इस सोसायटी में लिफ्ट में फंसे बच्चे और बुजुर्ग, मचा हड़कंप

कैसे होगा 1 करोड़ रुपए

अगर आप PPF सेविंग के जरिए करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए हर महीने 12,500 रुपए 25 साल तक जमा करना होगा. इसमें मौजूदा 7.1% की सालाना ब्याज दर से आप कुल 37.50 लाख रुपए जमा कर के 65.58 लाख रुपए के ब्याज के साथ 1.03 करोड़ रुपए का मैच्योरिटी अमाउंट पा सकते हैं.

पूरी तरह टैक्स फ्री और रिस्क फ्री

PPF, EEE की श्रेणी में आता है, यानी स्कीम में जमा किए गए पूरे अमाउंट पर आपको टैक्स छूट मिलती है. साथ ही इसमें निवेश से मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी अमाउंट पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है. PPF इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाली इंटरेस्ट की दर हर तीन महीने में रिवाइज की जाती है. PPF के पैसे को किसी भी जुर्माने या लायबिलिटी के रुप में जब्त या वसूला नहीं जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.