June 12, 2024, 8:51 pm

26 साल की उम्र.. 600 करोड़ का बिजनेस। नोएडा के इस शख्स ने कमाल कर दिया

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday May 17, 2023

26 साल की उम्र.. 600 करोड़ का बिजनेस। नोएडा के इस शख्स ने कमाल कर दिया

जिस उम्र में लोग दोस्तों के साथ पार्टी करने, कॉलेज की क्लास बंक कर फिल्में देखने मे बिता देते ते हैं, उस उम्र में नोएडा के सागर गुप्ता ने 600 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर दी। आप सोचकर भले हैरान हो रहे हो, लेकिन यही हकीकत है।

4 साल में 600 करोड़ की कंपनी खड़ी की

दिल्ली से सटे नोएडा के रहने वाले सागर गुप्ता ने 26 साल की उम्र में खुद को करोड़पति बना लिया। 4 साल की कड़ी मेहनत के दम पर सागर ने छह सौ करोड़ की कंपनी खड़ी कर ली। न तो सागर के पास कोई बिजनेस का अनुभव था और ना ही वो किसी कारोबारी घराने से ताल्लुक रखते हैं। सागर एक यंग एंटरप्रिन्योर हैं, जिसने अपने पिता के साथ मिलकर अपना बिजनेस साम्राज्य खड़ा कर लिया है।

2018 में शुरुआत की

जब साल 2018 में उन्होंने पहली यूनिट लगाई उनकी उम्र 22 साल थी। 22 साल के सागर ने Ekkaa Electronics नाम से अपनी कंपनी शुरू की। वह कंपनी के को फाउंडर बने। एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर सागर गुप्ता ने 4 साल तक कठिन मेहनत की। इसी का नतीजा है कि 26 साल की उम्र तक उनके पास 600 करोड़ की कंपनी है। साल 2019 में उन्होंने नोएडा में अपनी कंपनी एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स की नई यूनिट लॉन्च लगाई। सागर ने पिता की मदद से कॉन्टेक्ट बनाए। धीरे-धीरे वो ब्रांडेड कंपनी जैसे सैमसंग, तोशिबा और सोनी के लिए एलईडी टीवी की मैन्युफैक्चरिंग करने लगे।

100 से अधिक कंपनी को प्रोडक्ट सप्लाई

सागर की कंपनी आज 100 से अधिक कंपनियों को Products सप्लाई करती है। उनकी कंपनी सैमसंग, तोशिबा, सोनी जैसी कंपनियों के लिए प्रोडक्ट्स बनाती है। उनकी मैन्युफैक्टरिंग फैसिलिटी हरियाणा, सोनीपत में है। जबकि सेल्स और प्रोडक्शन फैसिलिटीज नोएडा, गन्नौर और नासिक में भी है। आज उनकी कंपनी में 1000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

हर महीने 1 लाख से ज्यादा टीवी तैयार करते हैं सागर

कंपनी का दावा है कि 24 इंच से लेकर 40 इंच की एलईडी टीवी एसेंबल करने के मामले में वो देश की टॉप कंपनियों में शामिल है। कंपनी एलसीडी, एलईडी और हाई एंड टीवी बनाती है। एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स हर महीने 1 लाख से ज्यादा टीवी तैयार करती है। जल्द ही उनकी कंपनी वाशिंग मशीन, स्पीकर और स्मार्ट वॉच जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। एलईडी मैन्यूफैक्चरिंग पर चीन का दबदबा रहा है, लेकिन भारत तेजी से इस दिशा में बढ़ रहा है। सागर की कंपनी इस सेक्टर में तेजी से बढ़ रही है।

नोएडा में 1000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट

एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स जल्द ही नोएडा में 1000 करोड़ रुपये का निवेश की योजना बना रही है। जमीन, उपकरण और सुविधाओं पर कंपनी 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इतना ही नहीं अगले तीन सालों में कंपनी आईपीओ लॉन्च की तैयारी कर रही है।

पिता चाहते थे कि सागर सीए बने

नोएडा के रहने वाले सागर गुप्ता के पिता चाहते थे कि बेटा सीए (Chartered Accountant) बने। इसलिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से बीकॉम की डिग्री हासिल की। सागर ने सीए (CA) की तैयारी के लिए कोचिंग लेना भी शुरू किया, लेकिन साल 2017 में उनकी लाइफ में एक टर्निंग प्वाइंट आया। साल 2017 में उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में उतरने का मन बना लिया। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पिता के साथ मिलकर एलईडी टेलीविजन (LED TV) मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का फैसला किया। पिता 3 दशकों से सेमीकंडक्टर ट्रेडिंग कर रहे थे। पिता के इस अनुभव का लाभ सागर को मिला।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.