May 4, 2024, 4:53 pm

Paytm News: Paytm पर ऐसे एक्टिवेट करें नई UPI आईडी, शुरू हुई लेन देन की सुविधा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 25, 2024

Paytm News: Paytm पर ऐसे एक्टिवेट करें नई UPI आईडी, शुरू हुई लेन देन की सुविधा

Paytm News: ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म पेटीएम को लेकर बड़ी खबर है। NPCI ने हाल ही में Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications को अपने यूजर्स को UPI Payments के लिए नए बैंकों में स्थानांतरित करने की अनुमति दे दी है। कंपनी ने paytm यूपीआई हैंडल वाले उपयोगकर्ताओं को इन बैंकों में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिससे यूपीआई लेनदेन में आसानी होगी। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं…

क्या है पूरा मामला

बतादें, NPCI ने हाल (Paytm News) ही में Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications को अपने यूजर्स को UPI Payments के लिए नए बैंकों में स्थानांतरित करने की अनुमति दे दी है। इससे पहले मार्च में एनपीसीआई ने ओसीएल को मल्टी-बैंक मॉडल के भीतर थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता (TPAP) के रूप में कार्य करने के लिए अधिकृत किया था। नियामक की इस मंजूरी के साथ पेटीएम अब पार्टनर बैंकों के साथ मिलकर यूपीआई सर्विस प्रदान करने में सक्षम है।

Paytm पर शुरू हुई UPI सर्विस

मल्टी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर एपीआई मॉडल पर ओसीएल को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में शामिल करने के लिए 14 मार्च, 2024 को एनपीसीआई की मंजूरी के बाद, पेटीएम ने एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और यस बैंक के साथ इंटीग्रेशन में तेजी ला दी है।

@paytm को ऐसे बदलें

कंपनी ने ‘@paytm’ यूपीआई हैंडल वाले उपयोगकर्ताओं को इन बैंकों में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिससे यूपीआई लेनदेन में आसानी होगी। कुछ पेटीएम यूपीआई यूजर्स को पहले से ही ऐप के अंदर Important UPI Alerts मिलना शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें…

Lok Sabha Election 2024: डेमोक्रेसी डिस्काउंट, मतदान करें रेस्तरां में दो दिन खाने के बिल पर पाएं भारी छूट

यहां जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

अगर आप भी पेटीएम यूपीआई यूजर हैं और अपनी यूपीआई आईडी अपडेट करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें-

  • सबसे पहले Paytm UPI मोबाइल पेमेंट ऐप इंस्टॉल करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। यदि आप डुअल सिम फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने मोबाइल नंबर से जुड़े सिम स्लॉट का चयन करें।
  • अपने डिवाइस से एक एसएमएस भेजकर अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें।
  • इसके बाद दी गई सूची में से अपना बैंक चुनें और सुनिश्चित करें कि यह आपके बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर से मेल खाता हो। फिर आपके बैंक खाते का विवरण पुनः प्राप्त किया जाएगा।
  • अगर आप पहली बार अपने बैंक को लिंक कर रहे हैं, तो एक यूपीआई पिन बनाएं। इस चरण के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड विवरण की आवश्यकता होगी।
  • आपका बैंक खाता सफलतापूर्वक UPI के माध्यम से लिंक हो गया है और आप अपना पहला भुगतान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.