May 3, 2024, 9:54 pm

Paytm Issues: आरबीआई ने Paytm को दी बड़ी राहत, अब इस दिन तक जारी रहेंगी सेवाएं

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday February 17, 2024

Paytm Issues: आरबीआई ने Paytm को दी बड़ी राहत, अब इस दिन तक जारी रहेंगी सेवाएं

Paytm Issues: भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम को बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लागू करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को 15 दिन का और समय दिया गया है। इसके बाद प्रतिबंध लागू किए जायेंगे। इसका मतलब है कि पेटीएम वॉलेट, फास्‍टैग और ग्राहक खातों में लेनदेन 15 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। इसके साथ ही आरबीआई ने पेटीएम को लेकर FAQ भी जारी किया है।

क्या है पूरा मामला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम (Paytm Issues)  को बड़ी राहत देते हुए 15 दिन की छूट दी है। अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध सीमा 29 फरवरी से लागू नहीं होगी, बल्कि इसे 15 दिन और आगे बढ़ा दिया गया है। अब Paytm Payments Bank पर प्रतिबंध 15 मार्च के बाद लागू होगा। इसका मतलब है कि पेटीएम वॉलेट, फास्‍टैग और ग्राहक खातों में लेनदेन 15 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। इसके साथ ही आरबीआई ने पेटीएम को लेकर FAQ भी जारी किया है।

दरअसल, 31 जनवरी 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ा कदम उठाते हुए पेटीएम की बैंकिंग सर्विस को बंद करने का आदेश जारी किया था, जिसे 29 फरवरी 2024 से लागू होना था, लेकिन अब इस तारीख में संशोधन किया गया है। RBI ने 31 जनवरी को कहा था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर नियामक कार्रवाई की गई है। जिसके चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में ट्रांजेक्‍शन, पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet), FASTag और टॉपअप जैसी सर्विस 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगी।

ग्राहकों के लिए बढ़ाया समय

केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस द्वारा संचालित पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) पर कुछ व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए थे। आरबीआई ने आगे कहा कि लोगों के हितों का ध्‍यान रखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को थोड़ा और वक्‍त दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…

Farmers Protest: भारत बंद का असर : किसानों ने अट्टा मार्केट को कराया बंद…यहां देखें वीडियो

हाल ही में आरबीआई ने लगाया पेटीएम पर बैन

ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज मुहैया कराने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से करारा धक्का लगा है। दरअसल, आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पर नया कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी थी। यानी अब PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है। Paytm Payment Bank में नए कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगाए जाने के साथ ही, आरबीआई (RBI) ने ये आदेश भी जारी किया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और फास्टैग में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.