May 5, 2024, 5:55 am

Noida Vedavan Park: नोएडा ‘वेदवन पार्क’ में सैर करने के लिए देने होंगे पैसे! जानिए क्यों?

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday August 19, 2023

Noida Vedavan Park: नोएडा ‘वेदवन पार्क’ में सैर करने के लिए देने होंगे पैसे! जानिए क्यों?

Noida Vedavan Park: नोएडा के सेक्टर-78 के वेदवन पार्क (Vedavan Park) पर नोएडा प्राधिकरण की ओर से टिकट लगाए जाने की चर्चाओं को लेकर आसपास के सोसायटी वालों ने प्राधिकरण सीईओ को एक पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज कराई है. पत्र में उन्होंने कहा कि ऐसी चर्चा है कि नोएडा प्राधिकरण वेदवन पार्क, सेक्टर-78 में शाम को लेजर फाउंटेन शो के दौरान टिकट शुल्क 20 रुपये से 50 रुपये तक लागू करने की योजना बना रहा है. उन्होंने नोएडा सीईओ को लिखे पत्र में मांग की है कि किसी भी प्रकार की टिकट सिस्टम लागू करने से पहले हमारी मांगों का समाधान किया जाए.

वेदवन पार्क के पास हैं ये सोसाइटी ?

अंतरिक्ष गोल्फ व्यू -2, विंडसर कोर्ट, महागुन मोर्डर्न, हाइडपार्क सेक्टर -78, नोएडा सोसायटी के प्रवेश-निकास मुख्य द्वार वेदवन पार्क के मुख्य गेट नंबर 2 और 3 के सामने हैं. सोसाइटी के लोगों का कहना है कि आसपास के लोगों से पार्क में प्रवेश को लेकर कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि यहां के लोगों के पास सुबह-शाम की सैर के लिए केवल एक यही वेनवन पार्क है. जिसके लिए हमें 20 से 50 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा, यह उचित नहीं है. शुल्क केवल बाहरी लोगों पर लागू होना चाहिए.

ट्रैफिक जाम की समस्या?

सोसायटी के लोगों का कहना है कि हमें शाम के समय ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है. अधिकांश कारें सोसायटी के सामने सर्विस रोड पर पार्क की जाती हैं. वेदवन पार्क के पास अधिकांश ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों के अंदर बिल्डरों ने कोई पार्किंग की सुविधा नहीं दी गई है. इसके अलावा सर्विस रोड पर अवैध स्ट्रीट वेंडरों की भरमार रहती है, जबकि इस सड़क को पहले ही नोएडा प्राधिकरण से ‘नो वेंडर जोन’ घोषित कर रखा है. फिर भी अवैध स्ट्रीट वेंडरों का शाम के समय पूरी सर्विस रोड पर कब्जा रहता है.

ये भी पढ़ें-

Noida Theft incidents: नोएडा में चोरों का अड्डा बनी ये सोसायटियां, अगर आप रहते है यहां तो हो जाइए सावधान!

वेदवन पार्क आने वाले बाहरी लोगों के लिए कोई पार्किंग की जगह नहीं बनाई गई. जिसके कारण पार्किंग की समस्या और ट्रैफिक जाम की समस्या शुरू हो गई. कई खाली भूखंड हैं. इसको लेकर अधिकारियों को कई बार सुझाव दिया है लेकिन इन पर किसी ने गंभीरता नहीं दिखाई. वहीं दूसरी ओर बाहरी लोगों को मेट्रो स्टेशन-101 पर अपने वाहन पार्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.  इसके लिए वेदवन पार्क में निःशुल्क प्रवेश दिया जाना चाहिए. यहां लगभग 200-250 कार पार्किंग की जगह उपलब्ध है और अधिकांश समय पार्किंग इलाका फ्री ही रहता है. यह वेदवन पार्क से मुश्किल से 300 मीटर की दूरी पर है. इसके अलावा वेदवन पार्क से जुड़ा गंगा जल ट्रीटमेंट प्लांट है. जिसका इस्तेमाल वैकल्पिक पार्किंग के रूप में किया जा सकता है. जहां 100-150 कारों को आसानी से खड़ा किया जा सकता है.

अंतरिक्ष गोल्फ व्यू सोसाइटी के रंजन सामंतराय ने यहां लोगों की ओर से लिखे पत्र में कहा है कि अगर सभी टिकट सिस्टम को लागू किया जाना आवश्यक हो तो आसपास के सभी लोगों के लिए कुछ प्रवेश पास जारी किए जाएं या प्रवेश निःशुल्क करने के लिए आधार कार्ड, कोई सरकारी आईडी, बायो मैट्रिक सिस्टम लागू किया जाना चाहिए. उनका अनुरोध है कि यातायात और नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की संयुक्त टीम कोई भी निर्णय लेने से पहले एक दोबारा निरीक्षण करे और इसका सही समाधान ढूंढे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.