February 25, 2024, 6:51 am

Noida News: ‘राम आयेंगे तो जलेंगे दिवाली के दिए’, अथॉरिटी ने की स्पेशल तैयारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 10, 2024

Noida News: ‘राम आयेंगे तो जलेंगे दिवाली के दिए’, अथॉरिटी ने की स्पेशल तैयारी

Noida News: भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर एक राम भक्त में विशेष उमंग और उत्साह देखने को मिल रहा है। अयोध्या में इन दिनों श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर न केवल भारत देश बल्कि विदेशों में रह रहे भगवान श्रीराम के भक्तों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। जनवरी की कड़ाके की ठंड में दीपावली मनाने की तैयारी पूरे देश में की जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन यूपी में तो सरकारी स्तर भी तैयारी की जा रही है। इसी के तहत नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे एनसीआर में प्रशासनिक स्तर पर जनवरी की दीपावली मनाई जाएगी।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक नोएडा में जनवरी की दीपावली आगामी 22 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी। 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्रीराम के बाल स्वरुप रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसे लेकर पूरे देश में दीये जलाए जाएंगे। माहौल पूरी तरह से दीपावली जैसा ही हो, इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा बार बार लोगों से आह्वान किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

वातावरण बनेगा साफ सुथरा

उत्तर प्रदेश के नोएडा में 22 जनवरी को दीपावली मनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर के प्रमुख मंदिरों को सजाया और संवारा जा रहा है। विशेष सफाई अभियान चलाकर मंदिरों के आसपास के वातावरण को भी साफ सुथरा बनाया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण से ने शहर के एक दर्जन मंदिरों का चयन किया है, जिन्हें प्राधिकरण द्वारा विशेष रुप से सजाया जाएगा।

फूल और लाइटों से जगमगाएंगे ये मंदिर

जिन मंदिरों को नोएडा प्राधिकरण द्वारा सजाया आएगा और दीपावली मनाई जाएगी, उन मंदिरों में सेक्टर-19 स्थित सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर, सेक्टर- 33 मंदिर, सेक्टर-56 मंदिर, सेक्टर-26 मंदिर, सेक्टर-33ए मंदिर, सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर, सेक्टर-39 स्थित सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-62 मंदिर, सेक्टर-71 स्थित शिव मंदिर, सेक्टर-62 स्थित बाबा बालक नाथ मंदिर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida News: विकास भवन से रिश्वत लेने वाला हेड क्लर्क रंगेहाथों गिरफ्तार

एक सप्ताह पहले शुरू होगा अभियान

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक सप्ताह पहले ही इन मंदिरों के आसपास सफाई अभियान शुरू कर दिया जाएगा और समारोह तक रोजाना विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इन मंदिरों में अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किए जाने के बंदोबस्त किए जाएंगे तथा भजन-कीर्तन भी कराए जाने की योजना है। मंदिरों की सजावट लाइटों व फूलों से की जाएगी। शहर के एंट्री प्वाइंट और अन्य सार्वजनिक जगहों को भी सजाया जाएगा। जनवरी की दीपावली मनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण जोर शोर से तैयारी में जुटा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.