February 25, 2024, 7:15 am

Noida News: साइबर ठगों का आतंक, कहीं ठगे 34 लाख तो कहीं लगाया 11 लाख का चूना

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 26, 2024

Noida News: साइबर ठगों का आतंक, कहीं ठगे 34 लाख तो कहीं लगाया 11 लाख का चूना

Noida News: नोएडा से धोखाधड़ी और जालसाजी का एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। नोएडा में जालसाजों ने एक व्यक्ति से ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 34 लाख रुपयों की ठगी करली। तो वहीं दूसरी ओर साइबर जालसाजों ने एक महिला से क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाने के चक्कर में 11 लाख ठग लिए। पुलिस ने साइबर क्राइम थाने में दोनों मामलों में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार नोएडा में साइबर जालसाजों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर युवक से 34 लाख रुपये की ठगी कर ली। वहीं जालसाजों ने बैंक कर्मचारी बन कार्ड लिमिट बढ़ाने के नाम पर महिला से 11 लाख रुपये की जालसाजी कर ली। साइबर क्राइम थाने में दोनों मामलों में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस को दी शिकायत में सुदामापुरी निवासी रमेश कुमार ने कहा है कि नवंबर 2023 में एक नंबर से फोन आया था। फोन पर हुई बातचीत के दौरान ट्रेडिंग सीखने के लिए फ्रंटलाइन नामक एक व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़े थे। इसमें सीखने का कोई चार्ज नहीं था।

Advertisement
Advertisement

कुछ दिन बाद शेयर खरीदने बेचने के सामान्य टास्क दिए गए। इसके बाद एक लिंक दिया। लिंक पर क्लिक करने के बाद पता चला कि इसमें अकाउंट रिचार्ज करना पड़ेगा। रिचार्ज के बाद बैलेंस भी दिखता था। इसके बाद पीड़ित ने ग्रुप पर दिए गए निर्देशों के मुताबिक आइपीओ में पैसा लगाना शुरू किया। पीड़ित ने अब तक ने करीब 34.65 लाख रुपये जमा कर दिए। उन्होंने रकम निकालने का प्रयास किया तो 30 प्रतिशत टैक्स जमा करने को कहा गया। टैक्स जमा करने से इन्कार करने पर सेबी की तरफ से कानूनी नोटिस भेजने क धमकी दी गई। इसके बाद ठगी का अहसास हुआ और इस मामले की शिकायत पुलिस से की।

वहीं सेक्टर-55 निवासी कोमल के क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाने का झांसा देकर जालसाजों ने 11.60 लाख की ठगी कर ली। पुलिस को दी शिकायत में कोमल ने कहा कि उनके पास किसी का फोन आया। कॉलर ने खुद को निजी बैंक का कर्मचारी बताकर क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने की जानकारी दी। जालसाजों ने कोमल से आधार व पैन कार्ड की कॉपी मंगा ली और ओटीपी भी ले लिया। जालसाजों ने उनके क्रेडिट कार्ड के नाम पर 4 लाख रुपये का लोन ले लिया। इसके साथ ही जालसाजों ने नेट बैंकिंग के जरिये पीड़िता के बैंक खाते से 7.60 लाख रुपये का पर्सनल लोन भी करा लिया। जब बैंक से लोन के बारे में महिला के पास मैसेज आया तब ठगी का पता चला। दोनों मामलों में साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: NMRC और SBI ने लॉन्च किया को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड, ग्रेनो से दिल्ली तक का सफर होगा आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published.