February 25, 2024, 6:40 am

Noida News: NMRC और SBI ने लॉन्च किया को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड, ग्रेनो से दिल्ली तक का सफर होगा आसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 26, 2024

Noida News: NMRC और SBI ने लॉन्च किया को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड, ग्रेनो से दिल्ली तक का सफर होगा आसान

Noida News: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली वासियों के लिए बड़ी खबर है। क्योंकि अब ग्रेनो से दिल्ली तक के सफर को करने में बेहद आसानी होगी। इसके लिए एनएमआरसी और एसबीआई का संयुक्त को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड लांच किया गया है। कार्ड पर चंद्रयान-तीन का चित्र अंकित किया गया है। वहीं, जल्द ही मेट्रो के एक कार्ड से ग्रेनो से दिल्ली तक सफर करने का मौका मिलेगा।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) के एक्वा लाइन कॉरिडोर पर बृहस्पतिवार को मेट्रो परिचालन के पांच वर्ष पूरे हो गए। इस मौके पर एनएमआरसी और एसबीआई का संयुक्त को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड लांच किया गया। कार्ड पर चंद्रयान-तीन का चित्र अंकित किया गया है। वहीं, जल्द ही मेट्रो के एक कार्ड से ग्रेनो से दिल्ली तक सफर करने का मौका मिलेगा। वर्तमान में एक्वा लाइन मेट्रो का कार्ड दिल्ली मेट्रो में उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्रालय में वार्ता के बाद एनएमआरसी ने इसे जल्द से जल्द लागू कराने की बात की। इससे पहले एनएमआरसी ने अपनी एक टीम बेंगलूरू भेजी और वहां के स्थानीय मेट्रो का अध्ययन कराया गया। इसमें नई चीजें सीखने के बाद इसे एक्वा लाइन कॉरिडोर में लागू करने पर विचार किया गया है। इसके लिए एक कंसल्टेंट भी रखा गया है।

Advertisement
Advertisement

घाटा कम करने की कोशिश

एनएमआरसी हर साल प्राधिकरणों से 110 करोड़ की मदद लेता है, लेकिन अब भी हर वर्ष करोड़ों का घाटा हो रहा है। इसे कम करने के लिए राइडरशिप के अलावा दूसरी अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों पर नजर है। इसमें एनएमआरसी की जमीन के उपयोग के सहारे राजस्व जुटाने, दुकानें किराये पर देने, कियोस्क बनाने, चार्जिंग स्टेशन और लगेज काउंटर बनाने की योजना है।

हर स्टेशन पर लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन

एनएमआरसी के हर स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन लगेगी। वर्तमान समय में दो स्टेशनों पर यह सुविधा है। इसके अलावा मेट्रो कार्ड के लिए हर स्टेशन पर डायनेमिक क्यूआर कोड की सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें…

Online registrations for Yuva Sangam: युवा संगम के चरण- IV में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

तीन रूटों को विकसित करने की योजना

एनएमआरसी की ओर से तीन कॉरिडोर को विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है। इसमें सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक और डिपो से बोड़ाकी तक के रूट की मंजूरी प्रदेश सरकार के पास लंबित है। सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-पांच तक के रूट के लिए केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय में विचार किया जा रहा है। इन रूटों के शुरू होने से लाखों को फायदा होगा। जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन रूट तक के रूट से मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.