May 21, 2024, 7:34 am

Noida News: खुशखबरी, जल्द ही दिल्ली से नोएडा के रास्ते एयरपोर्ट तक दौड़ेगी रैपिड रेल…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 13, 2023

Noida News: खुशखबरी, जल्द ही दिल्ली से नोएडा के रास्ते एयरपोर्ट तक दौड़ेगी रैपिड रेल…

Noida News: नोएडा और दिल्ली वासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुश खबरी है। बताया जा रहा है की जल्द ही दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट के रास्ते रैपिड रेल चलाई जाएगी। इसकी योजना बन चुकी है। इसका मुख्य उद्देश्य है, आईजीआई से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ना। फिजिबिलिटी रिपोर्ट का प्रस्तुतीकरण और 14 दिसंबर को सीएम योगी की अध्यक्षता में लखनऊ में बैठक भी आयोजित की गई है। खबर के मुताबिक नोएडा, ग्रेनो एक्सप्रेसवे के समानांतर एलिवेटेड रूट बनाया जायेगा। इसके अलावा गाजियाबाद से ग्रेनो वेस्ट होते हुए नोएडा एयरपोर्ट रूट पर पहले मंजूरी दी जा चुकी है। इससे दिल्ली से आने वालों को सुविधा होगी, क्योंकि उन्हें गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट घूमकर नहीं जाना पड़ेगा।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक ग्रेटर नोएडा में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) दिल्ली और नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच भी रैपिड रेल दौड़ाने की तैयारी है। बीते सप्ताह ग्रेटर नोएडा दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ के समक्ष यह प्रस्ताव रखा गया था। अब 14 दिसंबर को लखनऊ में होने वाली उच्चस्तरीय बैठक में इस रूट को शासन से अनुमति मिलने के आसार हैं। इसके लिए सराय काले खां के पास से परी चौक तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समानांतर एलिवेटेड रूट बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि रैपिड रेल के गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए नोएडा एयरपोर्ट रूट पर पहले ही मुहर लग चुकी है।

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली सहित आसपास के सभी शहरों से जोड़ने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी का प्लान बनाया जा रहा है। शासन के दिशानिर्देश पर यमुना प्राधिकरण (यीडा) ने नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) से दो महत्वपूर्ण रूटों गाजियाबाद के दुहाई से नोएडा एयरपोर्ट वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट होेते हुए जेवर एयरपोर्ट तथा दिल्ली के सरास काले खां वाया नोएडा होते हुए एयरपोर्ट तक की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की थी। इसमें से गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चौक होते हुए एयरपोर्ट तक का रूट फाइनल हो गया है। सवारी और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की सुविधा के लिहाज से यह रूट बेहतर माना गया है। परंतु दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसको देखते हुए प्राधिकरण आईजीआई और नोएडा एयरपोर्ट को भी रैपिड रेल से जोड़ना चाह रहा है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: सुपर टेक इको विलेज पर फिर मंडराया खतरा.. लगा 1.23 करोड़ का जुर्माना

शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में प्राधिकरण, पुलिस प्रशासन व स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। बैठक में यीडा के सीईओ डॉ़ अरुणवीर सिंह ने दिल्ली से नोएडा, परी चौक होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने का प्रस्ताव रखा। साथ ही रूट की अहमियत के बारे में बताया। सीईओ ने सीएम योगी को अवगत कराया गया कि दिल्ली और नोएडा एयरपोर्ट के बीच रैपिड रेल का संचालन होने से नोएडा और दिल्ली के यात्रियों को सहूलियत होगी। अधिकारियों के मुताबिक आईजीआई और नोएडा एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने के सुझाव पर सीएम योगी ने हामी भरी है। अब 14 दिसंबर को लखनऊ में सीएम की अध्यक्षता में उच्चाधिकारियों की बैठक होने जा रही है। जिसमें इस मुद्दे पर सहमति बन सकती है।

यमुना प्राधिकरण ने पूरा खर्च उठाने की मंजूरी दी

बताया जा रहा है की आईजीआई और नोएडा एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले एलिवेटेड रूट का खर्च यमुना प्राधिकरण अकेले उठाने को तैयार है। गाजियाबाद से जेवर का रूट फाइनल हो जाने के बाद अब परी चौक तक ही ट्रैक का निर्माण करना होगा। नोएडा एयरपोर्ट को रैपिड रेल के माध्यम से आईजीआई से जोड़ने प्रयास है। इस मुद्दे को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया है। बताया जा रहा है कि इस रूट पर भी शासन से अनुमति मिल जल्द ही जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.