May 3, 2024, 5:00 pm

Noida News: अब एलिवेटेड रोड पर लगेंगे CCTV कैमरे, ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 12, 2023

Noida News: अब एलिवेटेड रोड पर लगेंगे CCTV कैमरे, ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Noida News: आपको बता दें हाल ही में यातायात और ट्रैफिक नियमों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है की अब देश ने सभी एलिवेटेड मार्गों पर CCTV कैमरे लगाए जायेंगे। ये कैमरे रोड पर होने वाले हादसों को रोकने तथा ट्रैफिक नियमों की निगरानी के लिए लगाए जायेंगे। कहा जा रहा है की कैमरे लगने से ट्रैफिक नियमों का पालन सही से हो सकेगा क्योंकि जो भी नियमों को तोड़ेगा उसकी फुटेज CCTV कैमरे में आ जाएगी।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार एलिवेटेड रोड पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए CCTV की संख्या बढ़ाई जाएगी। निकास से लेकर प्रवेश द्वार पर करीब नौ जगह 20 कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरों की संख्या बढ़ने से नियम तोड़ने वालों पर सख्ती होगी। सड़क हादसे के असल कारणों का पता किया जा सके। एलिवेटेड रोड पर प्रतिदिन डेढ़ से दो लाख वाहन गुजरते हैं।

बदमाशों पर भी रखी जा सकेगी निगरानी

यह कैमरे सर्विलांस, आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकागनाइजेशन (एएनपीआर) होंगे। जिससे वारदात कर गुजरने वाले बदमाशों पर शिकंजा कसा जा सकेगा। अभी तक लगे कैमरों से सिर्फ तेज रफ्तार नियम तोड़ने वालों के चालान हो रहे हैं। सेक्टर-121 चौक पर बने पर्थला ब्रिज पर भी कैमरे लगाए जाएंगे। यहां से भी दोपहिया और चारपहिया तेज रफ्तार से वाहन निकलते हैं।

उतरने और चढ़ने वाले लूप पर कैमरे लगाए जायेंगे

अभी यातायात पुलिस की ओर से स्पीड गन के जरिये चालान किया जाता है। एलिवेटेड रोड पर चढ़ने व उतरने वाले सेक्टर-31-25 लूप और सेक्टर-33 इस्कान मंदिर के सामने उतरने और चढ़ने वाले लूप पर कैमरे लगेंगे। अभी एलिवेटेड रोड पर सेक्टर-31-25 चौराहे के ऊपर पर सिर्फ एक जगह कुछ कैमरे लगे हुए हैं। इससे यहां तेज गति से वाहन चलाने, सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं लगाने पर चालान किया जायेगा।

कैमरों की संख्या बढ़ने से नियम तोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई

सड़क हादसे के असल कारणों का पता किया जा सके। एलिवेटेड रोड पर प्रतिदिन डेढ़ से दो लाख वाहन गुजरते हैं। कई बार रोड खाली मिलने पर तेज गति से वाहन भगाने लगते हैं। ओवरटेक करने के साथ लेन बदलते हैं। प्रतिबंधित वाहन जैसे आटो, टेंपो, ई-रिक्शा, साइकिल सवार एलिवेटेड रोड पर चढ़ जाते हैं। जिससे हादसा होने की संभावना बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें…

Delhi News: अब दिल्ली की डीटीसी बसों में व्हाट्सएप से होगी टिकट बुकिंग, परिवहन विभाग ने लिया बड़ा फैसला..

रील बनाने वालों पर भी होगी नजर

कार को सड़क किनारे रोककर बोनट पर केक काटकर जश्न मनाते हैं। एलिवेटेड रोड पर काफी लोग आए दिन रील बनाते हैं। इससे हादसे की संभावना बनती है। ऐसे वाहनों पर निगरानी रखने के लिए तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर सख्ती बरतने के लिए कैमरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि इस माह के अंत तक कैमरे लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.