May 17, 2024, 1:10 pm

Lifestyle, Fig Benefits: सर्दियों में रोजाना अंजीर खाने से आप रहेंगे फिट, आइए जानें क्या हैं इसके फायदे…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 12, 2023

Lifestyle, Fig Benefits: सर्दियों में रोजाना अंजीर खाने से आप रहेंगे फिट, आइए जानें क्या हैं इसके फायदे…

Fig Benefits: सर्दियों के मौसम में खान पान को लेकर हर किसी को फिक्र बनी रहती है। क्योंकि अगर थोड़ा सा भी रुटीन में परिवर्तन होता है तो आप बीमार पड़ सकते हैं। आज हम आपको सर्दियों में अंजीर के सेवन के बारे में बताने जा रहे हैं ।पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है। आप इसे ड्राई फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं। सर्दियों में रोजाना सुबह भीगे हुए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। इसमें फाइबर आयरन पौटैशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आइए जानें क्या हैं अंजीर के सेवन के फायदे…

Figs Benefits: आपको बता दें कि सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में अंजीर खाने के भी बड़े फायदे हैं। इसे सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। आप सर्दियों में अपने दिन की शुरुआत अंजीर से कर सकते हैं। इसे रात में एक कप पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे खाएं। चाहें तो आप इसे अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं। अंजीर में विटामिन-ए, पोटैशियम, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। चलिए बिना देर किए अंजीर खाने के फायदों के बारे में जानते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए अंजीर रामबाण इलाज हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसे खाने से मल त्यागने में मदद मिलती है। जिससे आप कब्ज से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा अंजीर पेट में गुड बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में अंजीर शामिल करना चाहिए। इसे खाने से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है। इसमें पाए जाने वाले एब्सिसिक एसिड, मैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे यौगिक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें…

Health Benefits: मक्के दी रोटी ते सरसों दा साग खाने से शरीर बनेगा चुस्त दुरुस्त…आइए जानें क्या हैं फायदे…

हाई बीपी को कंट्रोल करता है

हाई बीपी कंट्रोल करने में पोटैशियम अहम भूमिका निभाता है। अगर आप हाई बीपी से परेशान रहते हैं, तो अंजीर को अपनी डाइट का जरूर हिस्सा बनाएं। इसे खाने से बीपी का स्तर सामान्य रहता है। इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

अंजीर खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के विकास में सहायक है।

ग्लोइंग स्किन बनाता है

अंजीर में विटामिन-सी, विटामिन-ई और विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो स्किन के लिए जरूरी हैं। अंजीर खाने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है, इसलिए सर्दियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अंजीर खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.