May 20, 2024, 2:38 am

Noida News: जल्द ही ब्लैक लिस्ट होगी ई- साइकिल संचालन कंपनी, नोएडा अथॉरिटी से नोटिस जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 26, 2023

Noida News: जल्द ही ब्लैक लिस्ट होगी ई- साइकिल संचालन कंपनी, नोएडा अथॉरिटी से नोटिस जारी

Noida News: नोएडा शहर में ई साइकिल संचालन कंपनी से जुड़ी बड़ी खबर है। पर्यावरण संरक्षण और लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल परियोजना को नोएडा स्थापना दिवस पर लांच किया था। जिससे आसपास के कार्यालयों में आने जाने वाले लोगों को सार्वजनिक वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। वाहनों का दबाव सड़क से कम किया जा सके लेकिन योजना लांच होने के आठ माह बाद ही फ्लाप हो गई है। जिसके कारण ई-साइकिल संचालन नहीं होने पर खुद प्राधिकरण सीईओ डॉ लोकेश एम ने संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है, क्योंकि ई-साइकिल का संचालन शहर में नहीं दिख रहा है।

क्या है पूरा मामला

Noida News: जानकारी के मुताबिक नोएडा में पर्यावरण संरक्षण और लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल परियोजना को नोएडा स्थापना दिवस पर लांच किया था। जिससे आसपास के कार्यालयों में आने जाने वाले लोगों को सार्वजनिक वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। वाहनों का दबाव सड़क से कम किया जा सके, लेकिन योजना लांच होने के आठ माह बाद ही फ्लाप हो गई है। अब नोएडा ट्रैफिक सेल (एनटीसी) की ओर से ई साइकिल संचालन टर्बन मोबिलिटी कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने का पहला नोटिस जारी कर दिया गया है, क्योंकि कंपनी प्राधिकरण की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी।

Advertisement
Advertisement

ई-साइकिल का संचालन शहर में नहीं दिख रहा है

हालत यह है कि डाक स्टेशन पर लगे गेट पर ताले जड़े हुए हैं। सबसे अधिक चौकाने वाली बात यह है कि इस योजना काे लेकर खुद नोएडा प्राधिकरण सीईओ डा लोकेश एम भी संबंधित अधिकारियों से पूछ रहे है कि आखिर यह योजना क्यों संचालित की गई, क्योंकि उन्हें खुद ही ई-साइकिल का संचालन शहर में नहीं दिखा रहा है, जगह-जगह ताला लटके हुए दिखाई देते है। जिस पर संबंधित अधिकारियों ने इस की जांच कराने की बात कही है।

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण की यह परियोजना तत्कालीन सीईओ रितु माहेश्वरी को महत्वाकांक्षी परियोजना में शामिल थी, जिसे परवान चढ़ने में चार वर्ष का समय लग गया। लांच होने के आठ माह में परियोजना धड़ाम हो गई। जबकि तत्कालीन सीईओ को यह भली भांति पता था कि यह कंपनी ई साइकिल का संचालन नहीं कर पाएगी, लेकिन फिर भी इसी कंपनी को संचालन का जिम्मा सौंपा गया।

दो चरण में परियोजना पूरी करनी होगी

दो चरण में इस परियोजना के लिए तैयारियों पूरा करने की समय सीमा दी गई। प्रथम चरण में 10 जुलाई से पहले 31 डाक स्टेशन पर ई चार्जिंग प्वाइंट बनकर 310 ई साइकिल का संचालन कराना था, जबकि दूसरे चरण का अनुबंध 10 जुलाई को हुआ। इसमें 31 डाक स्टेशन पर 310 ई साइकिल का संचालन करना था, लेकिन कंपनी ने अभी प्रथम चरण के संचालन रिपोर्ट से प्राधिकरण को अवगत नहीं कराया है। ऐसे में नोएडा ट्रैफिक सेल ने अनुबंध के आधार पर खत्म हुई समय सीमा के बाद नोटिस जारी कर कंपनी से संचालन की पूरी स्थिति का ब्योरा मांगा है, जिसमें फोटो ग्राफ सहित रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है, लेकिन कंपनी ने न तो अभी जानकारी दी है और न ही रिपोर्ट से अवगत कराया है।

यह भी पढ़ें…

Up News: नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण में फ्लैट खरीददारों के लिए खुशखबरी, बिल्डरों के लिए सरकार का तोहफा तैयार

इसलिए नोएडा ट्रैफिक सेल अब कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के दिशा में काम करने की ओर बढ़ चुकी है। नोएडा प्राधिकरण ओएसडी महेंद्र प्रसाद ने बताया कि ई साइकिल संचालन की मियाद नवंबर में पूरी हो चुकी है, लेकिन कंपनी ने काम शुरू नहीं किया है।इसलिए कंपनी प्रबंधक को ब्लैक लिस्ट करने के लिए पहल की जा चुकी है। वरिष्ठ प्रबंधक एनटीसी ने 22 नवंबर को नोटिस जारी कर कंपनी से जानकारी मांगी थी, लेकिन उसने जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। ऐसे में नियमानुसार कार्रवाई के लिए कह दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.