May 1, 2024, 7:25 pm

Noida News: नोएडा कमिश्नरेट करेंगे साइबर थाने को कंट्रोल, अपराधियों पर जल्द ही कसा जायेगा शिकंजा..

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 15, 2023

Noida News: नोएडा कमिश्नरेट करेंगे  साइबर थाने को कंट्रोल, अपराधियों पर जल्द ही कसा जायेगा शिकंजा..

Noida News: नोएडा वासियों के लिए एक बड़ी खबर है। नोएडा में बढ़ रहे साइबर क्राइम को देखते हुए नोएडा कमिश्नरेट को साइबर थाने का भी नियंत्रण दे दिया गया है। हाल के दिनों में नोएडा में साइबर क्राइम और फ्रॉड की घटनाओं में बड़ा इजाफा हुआ है। इन मामलों में तेजी से कार्रवाई नहीं होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक इस थाने से पांच जिलों के केस की जांच होती थी। क्योंकि नोएडा साइबर थाने से गौतमबुद्ध नगर समेत 5 जिले जुड़े थे। लेकिन अब कमिश्नरेट में आने से केवल जिले की घटनाओं की ही जांच की जाएगी। इसके लिए नोएडा कमिश्नरेट नए सिरे से इंचार्ज- स्टाफ की नियुक्ति करेगा। इसी की चलते साइबर थाने से इंचार्ज समेत 14 पुलिसकर्मियों को हटाया गया है।

क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के नोएडा में साइबर फ्रॉड की घटनाओं में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इस प्रकार की समस्या से निपटने की योजना बनाई गई है। जिले में होने वाली साइबर क्राइम और फ्रॉड की घटनाओं की जांच अब और तेजी से होगी। सेक्टर-36 साइबर क्राइम थाने का संचालन व देखरेख का जिम्मा कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर को मिल गया है। अभी तक इसका संचालन लखनऊ से हो रहा था। साथ ही यहां पर गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर की बड़ी साइबर क्राइम की घटनाओं की जांच हो रही थी। अब सिर्फ जिले की घटनाओं की जांच होगी। इससे जांच में तेजी आएगी। कमिश्नरेट से यहां पर नए सिरे थाने के प्रभारी व पूरी क्षमता के साथ स्टाफ की तैनाती जल्द होगी। जॉइंट सीपी को सीधे इस थाने की निगरानी दी गई है।

पूर्व में यहां की इंचार्ज इंस्पेक्टर रीता यादव समेत 14 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर हो चुका था। इन पुलिसकर्मियों को कमिश्नरेट ने रिलीव कर दिया है। अब नए इंस्पेक्टर को थाने का जिम्मा दिया जाएगा। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इसको लेकर कमिश्नरेट के तीनों जोन के इंस्पेक्टर का ब्यौरा मांग कर छंटनी की गई है। इंस्पेक्टर के साथ अन्य स्टाफ की भी पूरी तैनाती की जानी है। साइबर क्राइम थाने का गठन प्रदेश सरकार ने स्थानीय पुलिस से अलग किया था। प्रदेश में 18 साइबर थाने बने थे जिनमें शहर का सेक्टर-36 साइबर क्राइम थाना भी शामिल था।

थाने स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क और कमिश्नरेट मुख्यालय पर बनी हेल्प डेस्क का संचालन जारी रहेगा

तैयारी यह है कि हर थाने स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क और कमिश्नरेट मुख्यालय पर बनी हेल्प डेस्क का संचालन जारी रहेगा। 15 फरवरी को पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने सेंट्रलाइज्ड हेल्प डेस्क शुरू करवाई थी। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर 0120- 4846100 जारी किया था। साइबर क्राइम थाने में साइबर क्राइम और फ्रॉड के बड़े और गंभीर केस की जांच तीनों जोन से भेजी जाएगी। एक हेल्प डेस्क भी नए सिरे से साइबर क्राइम थाने में बनेगी।

यह भी पढ़ें…

Noida News: खुशखबरी, नोएडा के सेक्टर 123 में बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जल्द ही शुरू होगा निर्माण कार्य…

100 केस की जांच साइबर थाने में मौजूद

साइबर थाने में गौतमबुद्ध नगर समेत अन्य जिलों के बड़े साइबर क्राइम की करीब 100 केस की जांच मौजूदा समय में है। अब कमिश्नरेट स्तर पर इनका ब्यौरा देखा जाएगा। अगर जांच शुरुआती स्तर पर है तो उस जिले को वापस कर दी जाएगी। ऐसा न होने पर आगे कार्य व कार्रवाई क्षेत्र में असमंजस की स्थिति खड़ी होगी। दूसरी तरफ अगर जांच पूरी हो चुकी है और चार्जशीट दाखिल होने के स्तर पर है तो चार्जशीट दाखिल करने की प्रक्रिया कमिश्नरेट पूरी करवाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.