February 25, 2024, 7:50 am

Noida News: अथॉरिटी ने इतने फीसदी अतिरिक्त मुआवजे को दी मंजूरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 8, 2024

Noida News: अथॉरिटी ने इतने फीसदी अतिरिक्त मुआवजे को  दी मंजूरी

Noida News: नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के बाहर चल रहे किसानों के धरना को खत्म कराने के लिए चेयरमैन व इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर (आईआईडीसी) मनोज कुमार सिंह के साथ किसान नेताओं संग वार्ता हुई। इस मामले में प्राधिकरण ने 10 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा पर सहमति जताई है।चेयरमैन ने विधि विभाग और वित्त विभाग को फाइल भेजी गई है। इसके बावजूद धरना खत्म करने को किसान तैयार नहीं हैं।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक नोएडा में नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के बाहर चल रहे किसानों के धरना को खत्म कराने के लिए चेयरमैन व इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर (आईआईडीसी) मनोज कुमार सिंह के साथ किसान नेताओं संग वार्ता हुई। प्राधिकरण कार्यालय में हुई वार्ता में 1997 के बाद 10 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा दिए जाने पर दोनों पक्ष सहमत हुए हैं। इसके बाद फाइल आगे की कार्रवाई के लिए विधि विभाग और वित्त विभाग भेज दी गई है।

Advertisement
Advertisement

आईआईडीसी के साथ बैठक के लिए किसान अड़े हुए थे। प्राधिकरण की तालाबंदी के ऐलान के बाद पुलिस अधिकारियों ने आईआईडीसी व प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह से बैठक कराने का आश्वासन दिलाया था। रविवार को यह बैठक हुई। इसमें 10 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा, पांच फीसदी भूखंड पर व्यावसायिक गतिविधि की अनुमति, आबादी पर अतिक्रमण का दर्जा खत्म जैसी मांगों पर चर्चा हुई। किसानों की अगुआई भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने की। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम भी बैठक में शामिल रहे।

अधिकारियों का कहना है कि विधि विभाग अपनी सलाह इस प्रस्ताव पर देगा। वहीं वित्त विभाग मुआवजा की देनदारी की गणना करके बताएगा।वहीं वार्ता के बाद किसान नेता सुखबीर खलीफा ने कहा कि जब तक मांग पूरी नहीं हो जाती। धरना चालू रहेगा। रविवार को 27वें दिन भी किसान धरने पर बैठे रहे। अधिकारियों को चेतावनी दी गई है कि मांग पूरा नहीं होने पर समय के साथ धरना उग्र होता जाएगा। तालाबंदी का फैसला भी इस दौरान लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…

Delhi Schools Closed: भीषण ठंड और कोहरे के कारण दिल्ली में इतने दिन के लिए पांचवी तक के स्कूल रह रहेंगे बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published.