July 17, 2024, 9:36 pm

Noida Film City News: जोन 7 से होगी नोएडा फिल्म सिटी के पहले चरण की शुरुआत, जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 29, 2024

Noida Film City News: जोन 7 से होगी नोएडा फिल्म सिटी के पहले चरण की शुरुआत, जानें पूरी खबर

Noida Film City News: नोएडा फिल्म सिटी को लेकर बड़ी अपडेट है। इस मामले में बोनी कपूर की कंपनी और भूटानी ग्रुप के बीच एग्रीमेंट हो गया है। इसके साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने की योजना पर काम शुरू होने वाला है। ऐसे में योजना का पहला चरण जोन सात में डेवलप किए जाने की रिपोर्ट सामने आई है। जिसपर काम जल्द ही शुरू होगा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा (Noida Film City News) के जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट से फिल्म सिटी की दूरी केवल साढ़े तीन किमी होगी। वैसे तो पूरी फिल्म सिटी 1000 एकड़ में स्थापित होगी लेकिन पहले चरण में 230 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्य होगा। इसके लिए कंसेशन एग्रीमेंट गुरुवार को यमुना अथॉरिटी ने बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रॉजेक्ट व भूटानी ग्रुप की कंसोर्टियम से साथ किया है। 230 एकड़ एरिया में फिल्म सिटी में 7 अलग-अलग जोन होंगे। जिनका अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से डेवलपमेंट किया जाएगा। यानी फिल्म सिटी केवल फिल्मों की शूटिंग के लिए ही नहीं बल्कि लोगों के घूमने के लिए भी एक बेहतरीन प्रॉजेक्ट होगा। जहां दोस्तों व फैमिली के साथ आप घूमने जाने का प्लान भी बना सकेंगे। फिल्मों की शूटिंग के सेट भी कुछ इस तरीके से बनाए जाएंगे, जहां आम लोगों के खड़े होकर देखने के लिए स्पेस रिजर्व रहेगा।

किस जोन में क्या होगा…आइए जानें
  • जोन-1 को 10 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। यह फिल्म सिटी की सेंटर लोकेशन होगी। जिसमें सिग्नेचर टावर बनेगा। इको सिनेमा सेंटर होगा। फिल्मों से संबंधित उपकरणों का मार्केट होगा। फिल्म सिटी का हेड ऑफिस, मार्केटिंग और पीआर बिल्डिंग होगी।
  • जोन-2 को 60 एकड़ में बनाया जाएगा। इसमें फिल्म प्रॉडक्शन और स्टूडियो से संबंधित यूनिट स्थापित होंगी। जिसमें ओपन स्ट्रक्चर स्टूडियो, साउंड स्टेज, आउटडोर सेट, फिल्म एकेडमी, रिसर्च लाइब्रेरी आदि होंगे।
  • जोन-3 को 20 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। जिसमें रेजिडेंशियल के अलावा गेस्ट हाउस, होटल, हेल्थ सेंटर आदि होंगे।
  • जोन-4 को 15 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। इसमें फिल्म इंडस्ट्री के लिए विभिन्न प्रकार के सामान व उपकरण आदि बनाने वाली इंडस्ट्रियल यूनिट होंगी।
  • जोन-5 को 35 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। जिसमें कि एंटरटेनमेंट के लिए काफी कुछ होगा। जिसमें विजिटर्स का आना जाना बना रहेगा।
  • जोन-6 को 20 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। इसमें फिल्म यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी।
  • जोन-7 को 70 एकड़ में बनाया जाएगा, जो कि कमर्शल एरिया होगा। यहां होटल, सर्विस अपार्टमेंट के अलावा मॉल, शॉपिंग सेंटर, आईटी बिल्डिंग आदि होंगे।

यह भी पढ़ें…

Interest Free Loan: खुशखबरी, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान…युवाओं को म‍िलेगा पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन

यमुना अथॉरिटी भी होगी रेवेन्यू की भागीदार

पिछले ढाई साल से लगातार यमुना अथॉरिटी फिल्म सिटी प्रॉजेक्ट को स्थापित करने के लिए प्रयासरत थी। तीन बार के ग्लोबल टेंडर में उम्मीद के मुताबिक आवेदन नहीं आए। फिर चौथी बार फेज वाइज फिल्म सिटी को स्थापित करने का फैसला लिया गया। जिसमें 230 एकड़ जमीन का टेंडर जारी हुआ। यह जमीन यमुना अथॉरिटी ने 90 साल की लीज पर संबंधित कंपनी को दी है। जमीन फिलहाल निशुल्क दी गई है, जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए संबंधित कंपनी को कम से कम 1510 करोड़ खर्च करना है। वहीं 8 साल के बाद फिल्म सिटी से जितना भी रेवेन्यू जनरेट होगा, उसका 18 प्रतिशत यमुना अथॉरिटी को शेयरिंग के तहत मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.